Home »Economy »Banking» IBA Looking For Forensic Auditors To Check Bank Frauds

बैंक फ्रॉड मामलों में होगी फॉरेंसिक ऑडिट, IBA रिक्रूट कर रहा सीए फर्म्‍स

बैंक फ्रॉड मामलों में होगी फॉरेंसिक ऑडिट, IBA रिक्रूट कर रहा सीए फर्म्‍स
नई दिल्‍ली।बैंकिंग सेक्‍टर में बढ़ रहे फ्रॉड के मामलों को देखते हुए इंडियन बैंक्‍स एसोसिएशन सतर्क हो गई है। इन फ्रॉड पर लगाम कसने के लिए एसोसिएशन प्रतिष्ठित सीए फर्म्‍स से फॉरेंसिक ऑडिट करवाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए उसने सीए फर्म्‍स से 25 अप्रैल तक एप्लिकेशन मांगा है।
 
 
डेट एनालिसिस समेत कई चीजें करनी होगी ऑडिट  
फॉरेंसिक ऑडिट में ये सीए फर्म्‍स डेट एनालिसिस, क्रेडिट अप्रेजल, फॉरेन ट्रेड डॉक्‍युमेंट्री एनालिसिस और फॉरेन ट्रेड मेकैनिज्‍म व स्विफ्ट ट्रेल समेत अन्‍य टूल्‍स की ऑडिट करेंगी। बता दें कि  बैंक ऑफ बड़ोदा की तरफ से 6 हजार करोड़ रुपए का फॉरेन रेमिटेंस में गड़बड़ी सामने आने के बाद फॉरेंसिक ऑडिट का आदेश दिया था।
 
सीबीआई के पैनल में शामिल होना जरूरी  
इन फर्म्‍स को ऑडिट करने की खातिर ई-मेल क्रैकिंग टूल्‍स, वॉइस इंटरप्रेटर, मोबाइल कॉल इंटरप्रेटर, बिग डाटा एनालाइजिंग टूल्‍स और लाई डिटेक्टिंग मशीन जैसे उपकरणों का इस्‍तेमाल करना होगा। यह काम उन फर्म्‍स को ही दिया जाएगा, जो सीबीआई, सेबी, एसएफआईओ, ईओडब्‍लू (राज्‍य पुलिस) और आईबीए के पैनल में शामिल हो या फिर इनके लिए काम किया हो।
 
25 अप्रैल तक दे सकते हैं एप्लिकेशन
इंडियन बैंक्‍स एसोसिएशन (आईबीए) ने ऐसे सीए फर्म्‍स से एप्लिकेशन मांगी हैं, जो 50 करोड़ या उससे ज्‍यादा के फ्रॉड की फॉरेंसिक ऑडिट कर सकें। इसके लिए अप्‍लाई करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल है। एक वरिष्‍ठ बैंक अधिकारी ने बताया कि ऑडिटर्स का पैनल बनने के बाद बैंकों के लिए बैड लोन्‍स को रिकवर करना आसान हो जाएगा। अधिकारी ने बताया कि फ्रॉड के मामलो में विदेश बैंक समेत पूरा स्‍पेक्‍ट्रम इसमें शामिल होता है। इसलिए फॉरेंसिक ऑडिट की अहम जरूरत थी।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY