विज्ञापन
Home » Economy » BankingGovernment will be preparing for appointment of private specialists in bureaucracy, big change

प्लान / नौकरशाही में प्राइवेट स्पेशलिस्ट्स की नियुक्ति की तैयारी में सरकार, होगा बड़ा बदलाव

डीओपीटी ने अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

Government will be preparing for appointment of private specialists in bureaucracy, big change
  • आम तौर पर ये पद आईएएस जैसी ग्रुप एक की सेवाओं और सेंट्रल सेक्रेट्रियाट सर्विस से प्रोन्नत होकर आए लोगों से ही भरे जाते रहे हैं


नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने डिप्टी सेक्रेटरी और डायरेक्टर के पदों पर प्राइवेट सेक्टर के स्पेशलिस्ट्स को नियुक्त करने की योजना बनाई है। कुछ अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि नौकरशाही में वरिष्ठता के लिहाज से यह एक अहम कदम है। आम तौर पर ये पद आईएएस जैसी ग्रुप एक की सेवाओं और सेंट्रल सेक्रेट्रियाट सर्विस से प्रोन्नत होकर आए लोगों से ही भरे जाते रहे हैं।

40 ऐसे अधिकरियों की हो सकती है नियुक्ति

अधिकारियों ने कहा कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में सचिव सी चंद्रमौलि ने संबंधित अधिकारियों से डीएस और डायरेक्टर लेवल पर विशेषज्ञों की नियुक्ति का औपचारिक प्रस्ताव तैयार करने के लिए कह दिया है। उन्होंने कहा कि शुरुआत में 40 ऐसे अधिकारियों की नियुक्ति की जा सकती है।

नीति आयोग ने भी किए थे संकेत

सरकरी थिंक-टैंक नीति आयोग (Niti Aayog) ने एक रिपोर्ट में उल्लेख किया था कि फिक्स्ड टर्म कॉन्ट्रैक्ट पर लेटरल एंट्री के माध्यम से स्पेशलिस्ट्स की नियुक्ति करना जरूरी है। अधिकारियों ने कहा कि नीति आयोग डिप्टी सेक्रेटरी से ज्वाइंट सेक्रेटरी तक विभिन्न स्तरों पर डोमेन एक्सपर्ट्स को नियुक्त करने पर भी विचार कर रहा है।

अभी तक कंसल्टैंट्स की होती रही है नियुक्ति

उन्होंने कहा कि अभी तक कंसल्टैंट्स की नियुक्ति की जाती रही है, लेकिन अगर डोमेन एक्सपर्ट्स को शामिल किए जाते हैं तो इसके लिए जल्द विज्ञापन जारी करके प्राइवेट सेक्टर स्पेशलिस्ट्स से आवेदन मांगे जा सकते हैं।

अप्रैल में हुई थी 9 ज्वाइंट सेक्रेटरीज की नियुक्ति

आईएएस, आईएफएस और आईपीएस सहित अन्य सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करने वाले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इस साल अप्रैल में ही नौ प्राइवेट सेक्टर के स्पेशलिस्ट्स को ज्वाइंट सेक्रेटरीज के तौर पर नियुक्त किया था। ज्वाइंट सेक्रेटरी पदों पर आईएएस, आईपीएस और अन्य सरकारी अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss