Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Economy »Foreign Trade» ED Files Chargesheet Against Axis Bank Officials In Money Laundering Case

    मनी लॉन्ड्रिंग में ED ने दाखिल की एक्सिस बैंक अधिकारियों के खिलाफ जार्चशीट

    नई दिल्‍ली।नोटबंदी के दौरान गैर कानूनी तरीके से पुराने नोटों को बदलने के मामले में पहली चार्जशीट दाखिल की गई है। एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) ने यह चार्जशीट एक्सिस बैंक के अधिकारी और अन्‍य के खिलाफ दायर की है। ईडी ने स्‍पेशल प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्‍ट (पीएमएलए) के तहत गुरुवार को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है। 
    जांच एजेंसी ने अपने चार्जशीट में एक्सिस बैंक के कश्‍मीरी गेट ब्रांच के दो अधिकारियों को नामजद किया है। इसमें ब्रांच हेड विनीत गुप्‍ता और ऑपरेशनल हेड शोभित सिन्‍हा शामिल हैं। इन दोनों बैंक अधिकारियों ने नोटबंदी के दौरान 40 करोड़ रुपए के ब्‍लैकमनी को सफेद करने में सक्रिय भूमिका निभाई थी, जो पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं। फिलहाल ये दोनों बैंक अधिकारी ज्‍यूडिशियल कस्‍टडी में हैं।
     
    नोट बदलने के लिए सोना लेते थे ये अधिकारी
     
    एक्सिस बैंक के ये दोनों मैनेजर नोट बदलने के लिए सोना लेते थे। ब्‍लैकमनी को सफेद करने के आरोपी ये दोनों बैंक अधिकारी राजीव एस कुशवाहा के 40 करोड़ रुपए के पुराने नोटों   को नए नोट में तब्‍दील किया था। कुशवाहा कई कंपनी और फर्म चलाते हैं, और नोटबंदी के दौरान पुरानेे नोटों को मोटा कमीशन लेकर नए में बदल रहे थे। इसके लिए कई बार सोना भी लिया और पैसों को आरटीजीएस के जरिए ट्रांसफर किया।  
     
    पहली एफआईआर दिल्‍ली पुलिस ने दर्ज की थी
     
    यह मामले को सबसे पहले दिल्‍ली पुलिस ने पकड़ा था। जांच के दौरान 3.7 करोड़ रुपए के पुराने नोट के साथ पिछले साल नवंबर में एक्सिस बैंक के ब्रांच के पास 3 लोग पकड़े गए थे। पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज करने के बाद मामले को ईडी ने गंभीरता से लिया और  पीएमएलए के तहत एक्सिस बैंक के दोनों अधिकारियों को गिरफ्तार किया।  
     
    अगली स्‍लाइड में ईडी के रडार पर था एक्सिस बैंक...... 
     
     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY