विज्ञापन
Home » Economy » BankingDeposit gold in SBI gold deposit scheme and earn money

Gold Deposit Scheme / घर में पड़ा है सोना, तो उससे कर सकते हैं कमाई, जानिए SBI की स्कीम के बारे में

स्कीम के तहत तीन तरह के निवेश पर मिलेगा अलग-अलग ब्याज

Deposit gold in SBI gold deposit scheme and earn money
  • इस स्‍कीम के तहत ग्राहक घर में बेकार पड़े सोने को जमा उसकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं, साथ ही उससे कमाई भी कर सकते हैं।

नई दिल्ली.

अगर आपके घर में सोना पड़ा है और उसे आप तिजोरी में बंद करके रखते हैं तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आपके लिए स्कीम लेकर आया है, जिसके तहत आप सोने से कमाई कर सकते हैं। एसबीआई की रिवैम्प्ड गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (R-GDS) के तहत आप अपने घर में रखे गोल्ड को निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपके पास कम से कम 30 ग्राम सोना हाेना चाहिए। इस स्‍कीम के तहत ग्राहक घर में बेकार पड़े सोने को जमा उसकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं, साथ ही उससे कमाई भी कर सकते हैं।

 

SBI गोल्ड डिपॉजिट स्कीम

एसबीआई की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम में ग्राहक अपने पास रखे अनुपयोगी गोल्ड (सोने) को निवेश के रूप में उपयोग में ले सकते हैं। इसके जरिए ग्राहक अपने घर में रखे सोने पर ब्याज के रूप में कमाई कर सकते हैं। गोल्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर बैंक आपको एक निश्चित दर पर ब्याज देता है। इस स्‍कीम का फायदा कोई भी व्यक्ति अकेले या संयुक्त रूप से सोना जमा कर उठा सकता है

 

कितना भी सोना कर सकते हैं जमा

इस स्कीम में निवेश के लिए आपको कम से कम 30 ग्राम सोना जमा करना होगा। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। एसबीआई गोल्ड डिपोडिट अकाउंट को कोई भी व्यक्ति अकेले या ज्वाइंट तौर पर खुलवा सकता है। कोई भी पार्टनरशिप या प्रापराइटर फर्म, सेबी (SEBI) से रजिस्टर्ड म्युच्युअल फंड ट्रस्ट, कोई कंपनी या चेरिटेबल संस्था इस अकाउंट को खुलवा सकती है।

 

इतने साल के लिए करना होगा जमा

एसबीआई की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत 3 तरह के ऑप्‍शन हैं।

-शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट - 1 से 3 साल के लिए

-मीडियम टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट - 5 से 7 साल के लिए

-लॉन्ग टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट - 12 से 15 साल के लिए

 

किस पर कितना ब्याज

शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट में 1 साल के लिए गोल्ड जमा करने पर 0.55 फीसदी, 1 से 2 साल के लिए 0.55 और 2 से 3 साल के लिए निवेश करने पर 0.60 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। मीडियम टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट पर 2.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा। लॉन्ग टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट पर 2.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

 

ऐसे करें निवेश

आप एसबीआई की ब्रांच में जाकर इसे जमा करा सकते हैं। हालांकि इस स्कीम के तहत कुछ ही शाखाओं पर आप सोना जमा करा सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की भी जरूरत पड़ेगी। स्कीम की पूरी जानकारी एसबीआई (SBI) की वेबसाइट https://www.sbi.co.in/portal/web/personal-banking/revamped-gold-deposit-scheme-r-gds पर दी गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन