Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Economy »Banking» Half Of The Security Features Of The New Rs 2,000 Notes Expertly Replicated

    कॉपी हुए 2000 के नए नोट के आधे सि‍क्‍यूरिटी फीचर, पहचान के लिए RBI से ट्रेनिंग लेंगे BSF जवान

    कोलकाता.बॉर्डर सिक्यॉरिटी फोर्स (BSF) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से जवानों की ट्रेनिंग के लिए बातचीत कर रहा है ताकि भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर होने वाली फेक करंसी की स्मगलिंग रोकी जा सके। पिछले एक महीने से बॉर्डर पर लगातार पकड़ी जा रही 2,000 रुपए की फेक करंसी से अर्धसैनिक और खुफिया एजेंसियां परेशान हैं।
     
     
    - एक सीनियर बीएसएफ अफसर ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया, ''सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पकड़े जाने वाली फेक करंसी की संख्या चिंता का विषय है।'' 
    - ''इन नकली नोटों में नए 2,000 रुपए के नोटों में दिए गए आधे से ज्यादा सिक्योरिटी फीचर्स को कॉपी कर लिया गया है।'' 
    - ''इसलिए हम RBI से जवानों और अधिकारियों को 2,000 रुपये के नोटों की पहचान के लिए ट्रेनिंग की बात कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि जल्द ही हम नोटों की पहचान करने में सक्षम होंगे।''
     
    भारत-बांग्लादेश बॉर्डर  पर स्‍मगि‍लंग से बढ़ी परेशानी 
    - एक अन्य बीएसएफ अफसर ने बताया कि हम चाहते हैं कि जवान और अफसर किसी तकनीक या फिजिकल तरीके से असली और नकली नोटों की स्पष्ट पहचान कर सकें।
    - नए 2,000 रुपए के नोट में 17 सिक्यॉरिटी फीचर्स हैं, हम चाहते हैं कि इन नकल की भी स्पष्ट पहचान कर सकें।
    - हालांकि नोटबंदी के बाद भारत-बांग्लादेश बॉर्डर खासतौर पर माल्दा-मुर्शिदाबाद जिले में नकली नोटों की स्मगलिंग पर काफी हद तक रुक गई थी लेकिन 2,000 रुपए के नकली नोटों के आने बाद फिर से चिंता जताई जा रही है।
     
    फेक करंसी में 60 फीसदी सिक्‍युरिटी फीचर समान 
    - माल्दा जिले के पास केंद्रीय और राज्य पुलिस एजेंसियों ने दिसंबर 2016 और जनवरी के बीच कई बार नकली 2,000 रुपए की फेक करंसी जब्त की गई हैं।
    - हाल में, 8 फरवरी को वेस्‍ट बंगाल पुलिस ने मुर्शिदाबाद जिले में एक युवक को 2,000 रुपए के 40 नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया था जोकि नोटबंदी के बाद नकली नोट पकड़े जाने का बड़ा मामला माना जा रहा है।
    - इसमें चौंकाने वाली बात यह थी कि जब्‍त की फेक करंसी में 50-60 फीसदी सिक्‍युरिटी फीचर समान थे। पुलिस के मुताबिक, पकड़े गए नकली नोटों में वॉटरमार्क सहित नोट के कई फीचर्स और कलर स्कीम की सफलतापूर्क नकल की गई थी जिससे इनकी पहचान काफी मुश्किल थी।
     

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY