विज्ञापन
Home » Economy » BankingBimal Jalan panel may line up Rs 3 lakh crore for transfer says BofAML

RBI reserves / RBI से सरकार को 3 लाख करोड़ ट्रांसफर करने की सिफारिश कर सकता है जालान पैनल; BofAML की रिपोर्ट

सरकार को ट्रांसफर की जा सकती है यह रकम

Bimal Jalan panel may line up Rs 3 lakh crore for transfer says BofAML
  • पिछले साल सरकार और आरबीआई के बीच अतिरिक्त फंड्स के ट्रांसफर को लेकर बड़ी बहस छिड़ी थी।

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कैपीटल रिजर्व की समीक्षा के लिए बनी बिमल जालान कमेटी आरबीआई के अतिरिक्त कैपिटल रिजर्व्स का आकलन 3 लाख कराेड़ रुपए तक कर सकती है। विदेश ब्रोकरेज फर्म Bank of America Merrill Lynch (BofAML, बोफाएमएल) ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि आरबीआई के पास 1 से 3 लाख करोड़ रुपए तक के अतिरिक्त रिजर्व हो सकते हैं, जिन्हें सरकार को दिया जा सकता है। यह रिजर्व सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 0.5 से 1.5 फीसदी होंगे।

 

सरकार को ट्रांसफर किया जा सकता है रिजर्व

बोफाएमएल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आरबीआई द्वारा सरकार को दी गई अतिरिक्त पूंजी का इस्तेमाल अगर बैंकों के पुनर्पूंजीकरण के लिए होता है तो तरलता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। एजेंसी के मुताबिक, कॉन्टिजेंसी रिजर्व से एक लाख करोड़ रुपए तथा रिवैल्यूएशन रिजर्व से दो लाख करोड़ रुपए का स्थानांतरण किया जा सकता है। जालान की अध्यक्षता वाली समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपने वाली है।

 

उर्जित पटेल ने इसी कारण दिया था इस्तीफा

पिछले साल सरकार और आरबीआई के बीच अतिरिक्त फंड्स के ट्रांसफर को लेकर बड़ी बहस छिड़ी थी। इसके बाद पूर्व आरबीआई गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में छह सदस्यीय पैनल का गठन किया गया। तत्कालीन आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल इसके खिलाफ थे, जबकि अरविंद सुब्रमण्यम् ने सरकार को फंड ट्रांसफर करने का समर्थन किया था। सरकार और आरबीआई की इस तनातनी के चलते उर्जित पटेल ने दिसंबर में इस्तीफा दे दिया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss