विज्ञापन
Home » Economy » BankingBBB identifies 75 senior officers for leadership roles in PSB

Banking / सरकारी बैंकों की तकदीर बदलेंगे 75 अधिकारी, बीबीबी ने देशभर से किया चयन

विभिन्न बैंकों में काम कर रहे 450 अधिकारियों में से बनाई सूची

BBB identifies 75 senior officers for leadership roles in PSB
  • बैंक्स बोर्ड ब्यूरो ने भविष्य के लिए बनाई अधिकारियों की लिस्ट
  • सरकारी बैंकों में दी जा सकती है महत्वपूर्ण भूमिका

नई दिल्ली। सरकारी बैंकों में निदेशक पद की नियुक्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन करने वाले शीर्ष निकाय बैंक्स बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) ने प्रबंधक पद पर काम कर रहे 75 वरिष्ठ अधिकारियों की सूची बनाई है। इन्हें आने वाले समय में बैंकों में नेतृत्वकारी जगहों पर रखा जा सकता है।

450 अधिकारियों की सूची में से छांटा
पीटीआई के मुताबिक, बीबीबी ने अपने कार्यों के बारे में एक ताजा रपट में यह जानकारी दी है। अक्तूबर 2018 से मार्च 2019 के बीच की इस रपट में कहा गया है कि 450 वरिष्ठ प्रबंधकों की एक सूची से ऐसे 75 अधिकारियों को छांटा गया है जो भविष्य में सरकारी बैंकों को वर्तमान और उभरती चुनौतियों का सामना करने में मदद कर सकते हैं। ये अधिकारी भविष्य के लिए इन बैंकों के नेतृत्व की कड़ियां तैयार करने में मदद कर सकते हैं। इस समय बीबीबी का नेतृत्व बीपी शर्मा के हाथ में है। वह कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव रह चुके हैं। 

ऋण कारोबार के संचालन में ढांचा सुधार की सिफारिश
ब्यूरो ने सरकारी बैंकों के ऋण कारोबार के संचालन का ढांचा सुधारने की भी सिफारिश की है ताकि कर्ज की लागत कम हो तथा वितरण व्यवस्था बेहतर हो सके। रिपोर्ट में, जोखिम के अनुसार समायोजित आय बढ़ाए जाने को प्रोत्साहन और परिचालन में ढीलेपन को हतोत्साहित किए जाने की सिफारिश की गई है। बोर्ड ने अधिकारियों को उनकी कार्यकुशलता के हिसाब से पारितोषिक दिए जाने की सिफारिश की है। इसके लिए कर्मचारी स्टॉक ऑप्शन योजना और कार्य के आधार पर प्रोत्साहन जैसी योजना लागू करने का सुझाव है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन