• Home
  • Anil Ambani Reliance Group Chairmain Loans Enforcement Directorate Latest Updates On Yes Bank Borrowers Default

बैंकिंग /अनिल अंबानी के बाद अब यस बैंक के सभी देनदारों को समन भेजेगा ईडी, वोडाफोन और DHFL सहित कई बड़ी कंपनियां शामिल

  • यस बैंक के मालिक राणा कपूर और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को अनिल अंबानी को समन भेजा है।

Moneybhaskar.com

Mar 16,2020 02:03:00 PM IST

नई दिल्ली. रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी को समन भेजने के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक के सभी बड़े कर्जदारों को समन भेजने का फैसला किया है। यस बैंक के मालिक राणा कपूर और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को अनिल अंबानी को समन भेजा है। ईडी ने कहा है कि एजेंसी यस बैंक के सभी बड़े कर्जदारों से पूछताछ करेगी, जिन्होंने राणा कपूर के कार्यकाल के दौरान लोन लिया था।

इन कंपनियों को भेजा जाएगा समन

ईडी जिन कंपनियों को समन भेजा जाना है उनमें एस्सेल ग्रुप, वोडाफोन-आइडिया, इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (IL&FS), ओंकार रियल्टर्स, दीवान हाउसिंग (DHFL), जेट एयरवेज, कॉक्स एंड किंग्स, मैकलियोड रसेल और सीजी पावर जैसी कंपनियां शामिल हैं। वहीं सूत्रों के अनुसार जीएमआर और जीवीके ग्रुप को भी समन भेजा जा सकता है। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 6 मार्च की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि यस बैंक से जुड़े सभी मामलों की जांच की जाएगी। यस बैंक से लोन लेने वाली प्रमुख कंपनियों में अनिल अंबानी ग्रुप, एस्सेल, आईएलएण्डएफएस, डीएचएफएल और वोडाफोन आदि का नाम शामिल है। इनमें से ज्यादातर कंपनियों ने अपना लोन नहीं चुकाया, इस कारण यस बैंक की हालत खराब हो गई। देश के कुल 10 बड़े कारोबारी घरानों की 44 कंपनियों पर यस बैंक का 34,000 करोड़ रुपए का कर्ज बकाया है। यह बैंक को वित्तीय संकट में डालने की सबसे बड़ी वजह है।


रिलायंस ग्रुप की 9 कंपनियों पर यस बैंक का कर्जा

अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस ग्रुप की 9 कंपनियों ने यस बैंक से 12800 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है। रिलायंस की ओर से स्पष्टीकरण दिया गया है कि यस बैंक का कर्ज उनके पास पूरी तरह से सुरक्षित है और वो बैंक का सारा पैसा चुका देंगे। रिलायंस समूह ने कहा है कि वो अपनी संपत्तियां बेचकर यस बैंक के कर्ज का भुगतान करने को तैयार हैं।


18 मार्च से मिलेगी पैसे निकालने की छूट

सरकार ने निजी क्षेत्र के चौथे बड़े बैंक यस बैंक लिमिटेड के पुनर्गठन को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना के जारी होने के बाद यस बैंक के ग्राहकों को बुधवार शाम 6 बजे से निकासी की छूट मिल सकती है। सरकार ने जानकारी देते हुए कहा था कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक प्रशांत कुमार की अगुवाई वाला निदेशक मंडल इस महीने के अंत तक पदभार संभाल लेगा।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.