बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingब्रि‍टेन में केनरा बैंक पर लगाया 8 करोड़ का जुर्माना, डि‍पोजि‍ट पर भी लगी रोक

ब्रि‍टेन में केनरा बैंक पर लगाया 8 करोड़ का जुर्माना, डि‍पोजि‍ट पर भी लगी रोक

ब्रिटेन में एफसीए ने आज कैनरा बैंक की लंदन शाखा पर 896,100 पाउंड यानी करीब 8 करोड़ रुपये का जुुुर्माना लगाया है।

UK regulator slaps Rs 8 crore fine on London branch of Canara Bank
नई दि‍ल्‍ली. ब्रिटेन के फाइनेंस सेक्‍टर के रेगुलेटर एफसीए ने आज कैनरा बैंक की लंदन शाखा पर 896,100 पाउंड यानी करीब 8 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना एंटी-मनी लॉन्‍डरिंग (एएमएल) नियमों का पालन न करने के लिए लगाया गया है। वहीं, एफसीए ने कैनरा बैंक पर लगभग 5 महीने तक डि‍पोजि‍ट लेने पर भी पाबंदी लगा दी है। 
 
कमी को सुधारा 
 
इस बीच, बीएसई फाइलिंग में बैंक ने कहा कि केनरा बैंक का सीनि‍यर मैनेजमेंट ने फाइनेशि‍यल कंडक्‍ट अथॉरि‍टी (एफसीए) के साथ पूरी जांच में सहयोग किया। इसके बाद कंपनी के वास्तविक एएमएल में जो कमी थी उसे सुधार दि‍या गया है।  
 
जुर्माना और पाबंदी 
 
वहीं, एक नोटिस में एफसीए की ओर से कहा गया है कि‍ बैंक पर 8,96,100 पाउंड यानी करीब 8 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा बैंक 147 दिनों तक नए ग्राहकों से डि‍पोजि‍ट लेने पर प्रति‍बंध लगाया है। 
 
क्‍यों लगा जुर्माना 
 
एफसीए की ओर से कहा गया है कि‍ इस कार्रवाई के पीछे कारण यह है कि‍ केनरा बैंक ने 26 नवंबर 2012 से लेकर 29 जनवरी 2016 के बीच में प्रि‍ंसि‍पल 3 (प्रबंधन और नियंत्रण- एक फर्म को पर्याप्त जोखिम प्रबंधन प्रणालियों के साथ जिम्मेदार और प्रभावी ढंग से अपने मामलों को व्यवस्थित और नियंत्रित करने के लिए उचित देखभाल करनी चाहिए) का उल्‍लंघन कि‍या है। 
 
सहयोग करने पर कम लगा जुर्माना 
 
एफसीए की ओर से कहा गया है कि‍ हमने केनरा बैंक पर लगाया गया फाइन 30 फीसदी तक घटा दिया है। क्योंकि केनरा बैंक ने एफसीए की जांच के शुरुआती चरण में ही सहयोग के लि‍ए तैयार हो गया है। अगर बैंक सहयोग नहीं करता तो रेगुलेटर की ओर से 12,80,175 पाउंड का जुर्माना और 210 दिनों तक डि‍पोजि‍ट पर प्रतिबंध लगाई गई थी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट