Home » Economy » BankingInterest Free loan : how can apply for medical loan

12 घंटे में मिल जाएगा बिना ब्याज का लोन, इलाज में आएगा काम

यह स्टार्ट-अप दे रहा है इलाज के लिए 0% पर लोन

1 of

नई दिल्ली. अगर आप अचानक बीमार हो जाते हैं और अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है, लेकिन पैसा न होने के कारण अस्पताल का बिल कैसे चुकाएं, यह बड़ी समस्या बन जाता है। ऐसे में, यदि कोई आपको अस्पताल में ही 12 घंटे के भीतर बिना ब्याज का लोन दे दे तो आपके लिए इससे बड़ी राहत क्या हो सकती है। जी हां, एक स्टार्ट अप ने यह काम शुरू किया है। यह स्टार्ट अप अस्पताल में भर्ती मरीजों को बहुत सामान्य सी शर्तों पर लोन दे देता है। LetsMD नाम के इस स्टार्ट अप के फाउंडर व सीईओ निवेश खंडेलवाल से moneybhaskar.com ने बातचीत की। 

 

कितना ले सकते हैं लोन 
निवेश बताते हैं कि मेडिकल इमरजेंसी होने पर 20 हजार से लेकर 20 लाख रुपए तक का लोन देते हैं। हालांकि लोन देने की शर्त वही होती है, जो बैंक की होती है। यानी कि पेइंग कैपेसिटी के आधार पर लोन राशि मंजूर की जाती है। यानी कि आपकी इनकम के आधार पर लोन दिया जाता है। 


कितनी देनी होती है प्रोसेसिंग फीस 
निवेश के मुताबिक, हम लोन पर कोई ब्याज नहीं लेते, लेकिन प्रोसेसिंग फीस ली जाती है। जो 1 से 2 फीसदी हाती है। लोन राशि अधिक होने पर प्रोसेसिंग फीस 0.5 फीसदी तक की जा सकती है। 

 

400 अस्पतालों में नेटवर्क 
निवेश ने बताया कि उन्होंने जुलाई 2017 में अपना बिजनेस शुरू किया था और अब तक उनके नेटवर्क में 400 अस्पताल शामिल हो चुके हैं। लगभग सभी बड़े अस्पतालों में उनका स्टाफ उपलब्ध रहता है, जिनसे जरूरतमंद लोन के लिए संपर्क कर सकते हैं।

 

पहले बनवा सकते हैं कार्ड
निवेश के मुताबिक, कई लोग अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक रहते हैं और चाहते हैं कि अस्पताल में भर्ती होने के बाद उन्हें लोन मिलने में कोई दिक्कत न हों तो वे प्री अप्रूव कार्ड पहले बनवा सकते हैं। यह कार्ड 999 रुपए में बनवाया जा सकता है, जिसे हर साल रिन्यू करवाया जा सकता है। ये कार्ड धारक अपने परिवार के 8 सदस्यों का साल भर में 5 लाख रुपए तक का ईलाज करा सकते हैं। 

 

कैसे लौटाना होगा लोन
लोन लौटाने की प्रक्रिया मासिक होगी। यानि कि आपको मंथली ईएमआई देनी होगी। आपको लोन का पैसा 12 माह से 48 माह के बीच में लौटाना होगा। लोन की अविधि सेंक्शन करते वक्त बता दी जाती है। 

 

आगे पढ़ें : कौन ले सकता है लोन 

अब तक कितने को दिया लोन
निवेश बताते हैं कि अभी केवल बजाज फाइनेंस द्वारा इस तरह का लोन दिया जाता है, लेकिन चूंकि हमारा फोकस पूरी तरह से मेडिकल लोन पर है, इसलिए हमारे बिजनेस में मंथली 20 फीसदी का ग्रोथ हो रहा है। अब तक हम 2000 मरीजों को लोन दे चुके हैं और हमें उम्मीद है कि इस फाइनेंसियल ईयर में हम 20 हजार मरीजों को लोन दे देंगे। 

 

कौन ले सकता है लोन 
निवेश ने कहा कि लोन लेने की शर्तें काफी आसान हैं। आपकी सैलरी 15 हजार रुपए मंथली से अधिक हो। आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड है। आपको सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट दिखानी होगी। इसके बाद अगर आप की क्रेडिट हिस्ट्री ठीक है तो आप लोन ले सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : कोई हिडन चार्ज तो नहीं 

कोई हिडन चार्ज तो नहीं 
निवेश कहते हैं कि लोगों को लगता है कि हम बिना ब्याज के लोन दे रहे हैं तो कोई हिडन चार्ज होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। हम लोगों से ब्याज नहीं लेते, लेकिन अस्पतालों से तय कमीशन लेते हैं। यही हमारा ब्याज है और बिजनेस मॉडल है। हमारे बिजनेस मॉडल को देखने के कारण ही नेशनल इंटरनेशनल फंडिंग एजेंसीज ने हमें फंड किया है, जिसमें श्री कैपिटल, वाटर ब्रिज, ओरियस वेंचर, रवि गारीकीपति, अनुपम मित्तल आदि प्रमुख हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट