बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Banking28 फरवरी तक नहीं किया ये काम तो फंस जाएंगे आपके मोबाइल वॉलेट के पैसे

28 फरवरी तक नहीं किया ये काम तो फंस जाएंगे आपके मोबाइल वॉलेट के पैसे

यदि आप भी पेटीएम, ओलामनी, फ्रीचार्ज या ऐसा ही कोई दूसरा मोबाइल वॉलेट यूज करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है।

1 of

नई दिल्‍ली।  यदि आप भी पेटीएम, ओलामनी, फ्रीचार्ज या ऐसा ही कोई दूसरा मोबाइल वॉलेट यूज करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। दरअसल,  भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रीपेड वॉलेट ग्राहकों के लिए अनिवार्य नो योर कस्टमर  ( KYC ) पूरा करने की समयसीमा को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला लिया है। KYC की प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी डेडलाइन 28 फरवरी है। बता दें कि केवाईसी के लिए पहले 31 दिसंबर, 2017 तक का समय दिया गया था। बाद में इस समयसीमा को बढ़ाकर 28 फरवरी, 2018 किया गया।

 

इन ग्राहकों के लिए राहत 

हालांकि आरबीआई ने कहा कि ऐसे ग्राहक जिनके वॉलेट या प्रीपेड भुगतान इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) में कुछ राशि पड़ी है और उन्होंने केवाईसी नियमों पूरा नहीं किया है, तो भी उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है।

- रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर बी. पी. कानूनगो ने सोमवार को कहा, ‘इन दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए पहले ही पर्याप्त समय दिया जा चुका है।

- यदि पीपीआई यूनिट्स निर्धारित समयसीमा में अपने ग्राहकों से केवाईसी संबंधित ब्योरा नहीं ले पाई हैं, तो ग्राहकों को अपने पैसे की चिंता करने की जरूरत नहीं है। ’

 

पिछले साल आरबीआई ने जारी की थी गाइडलाइन 

आरबीआई ने 11 अक्टूबर 2017 को प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रुमेंट्स (PPIs) के लिए गाइडलाइन जारी की थी। इसमें कंपनियों के लिए अनिवार्य किया गया था कि वे अपने कस्टमर्स का केवाईसी किसी भी हाल में 30 दिसंबर तक करवाएं। इसके बाद इस डेडलाइन को 28 फरवरी 2018 तक बढ़ा दिया गया था।  अब जो ग्राहक केवाईसी नहीं करवाएंगे, उनका अकाउंट काम करना बंद कर देगा। ग्राहक कम न हों,  इसलिए कंपनियां ऑफर भी दे रही हैं। 

 

 

कैसे करवाएं केवाईसी

- Paytm ऐप पर जाकर केवाईसी के आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और नाम एंटर करना होगा। कंपनी अपने प्रतिनिधि को भेजने के लिए आपके घर या ऑफिस का पता और पिनकोड मांगेगी। अगले 2 से 4 दिनों में कंपनी का प्रतिनिधि आपके पते पर आकर डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन करेगा।

- सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियां घर पहुंच केवाईसी की सुविधा नहीं दे रहीं। आप यदि अन्य किसी मोबाइल वॉलेट के यूजर हैं तो आप उसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन केवाईसी की प्रॉसेस शुरू कर सकते हैं। डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए आपको कंपनी के पास जाना होगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट