Home » Economy » BankingRBI asks banks to upgrade ATMs for greater security, RBI Bank ATM

ATM को सुरक्षित बनाएं बैंक, RBI ने जारी की चेतावनी

एटीएम सि‍क्‍युरि‍टी पर बैंकों के ढीले रवैैये को आरबीआई ने गंभीरता से लेते हुए एटीएम को अपग्रेड करने को कहा है।

RBI asks banks to upgrade ATMs for greater security, RBI Bank ATM

 

मुंबई. एटीएम सि‍क्‍युरि‍टी पर बैंकों के ढीले रवैैये को आरबीआई ने गंभीरता से लेते हुए तय समय सीमा के अंदर एटीएम को अपग्रेड करने की बात कही है। वहीं, आरबीआई की ओर से ऐसा न करने पर बैंकों को कार्रवाई के लि‍ए तैयार रहने को भी कहा है।

 

आरबीआई की ओर से कहा गया है कि‍ तय समयसीमा के अनुसार बैंकों को अगस्त तक एटीएम में विभिन्न प्रकार के सुरक्षा फीचर लगाने होंगे। इसके साथ ही सभी एटीएम को अगले साल जून तक चरणबद्ध तरीके से परिचालन की तयशुदा प्रणाली के अनुरूप संयोजित करना होगा।

 

धोखाधड़ी केे कई मामले सामने आने के बाद उठाया कदम

आरबीआई की ओर से सभी बैंक के प्रमुखों और एटीएम ऑपरेटरों को जारी सर्कुलर में कहा है कि इन मुद्दों को सुलझाने में बैंकों की ओर से अपनाई गई धीमी प्रगति को गंभीरता से लिया गया है। हाल ही में ATM धोखाधड़ी के कई मामले सामने आने के बाद आरबीआई की ओर से यह कदम उठाया गया है।

 

देशभर में हैं 2 लाख से ज्‍यादा एटीएम

फरवरी, 2018 के अंत तक देशभर में करीब 2.06 लाख एटीएम थे। अप्रैल, 2017 में आरबीआई ने बैंकों को गोपनीय सर्कुलर के जरिए विंडोज एक्सपी और अन्य ऐसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित एटीएम के प्रति आगाह किया था। इसके अलावा बैंकों को तुरंत प्रभाव से उचित नियंत्रण भी लागू करने को कहा गया था।  

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट