Home » Economy » BankingPNB Deputy Manager gokulnath shetty received 1 crore rupees from mehul choksi company

खुलासा : 1 करोड़ में बिक गया था PNB का अफसर, मेहुल- नीरव के लिए करता था हेराफेरी

देश के सबसे बड़े PNB बैंक फ्रॉड मामले में लगातार खुलासे हो रहे हैं।

1 of

नई दिल्‍ली.. देश के सबसे बड़े PNB बैंक फ्रॉड मामले में लगातार खुलासे हो रहे हैं। ताजा खुलासा PNB के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी से जुड़ा हुआ है। इसके मुताबिक गोकुलनाथ शेट्टी डायमंड कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी के लिए हेराफेरी करता था और उसे इस काम के लिए 1 करोड़ रुपए मिले थे। यह जानकारी केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने अपनी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में दी है। सीबीआई ने बताया है कि गोकुलनाथ शेट्टी को 1 करोड़ रुपए का यह रकम मेहुल चौकसी की कंपनी की ओर से मिले थे। आइए हम आपको यह समझाते हैं कि कैसे गोकुलनाथ शेट्टी ने खेल किया। 

 


गोकुलनाथ ने ऐसे किया था खेल 


सीबीआई की जांच में पता चला है कि मार्च 2010 से बैंक के फॉरेक्स डिपार्टमेंट में काम कर रहे डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी ने विंडो ऑपरेटर मनोज खरात नाम के साथ मिलकर नीरव की कंपनियों को फर्जी तरीके से LoU (लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग) दिया।

 

आगे पढ़ें - गोकुलनाथ ने ऐसे किया था खेल 


 

बैंक के रिकॉर्ड में एंट्री भी नहीं 


यह हेराफेरी पकड़ में न आए, लिहाजा बैंक के रिकॉर्ड में इसकी एंट्री भी नहीं की गई थी। बाद में इन्हीं जाली LoU के आधार पर एक्सिस और इलाहाबाद जैसे बैंकों की विदेशी शाखाओं ने बैंक को डॉलर में लोन दिए थे।


नोस्ट्रो अकाउंट्स की फंडिंग के लिए यूज 


इन लोन का इस्तेमाल बैंक के नोस्ट्रो अकाउंट्स की फंडिंग के लिए किया गया था। इन अकाउंट्स से फंड को विदेश में कुछ फर्मों के पास भेजा गया, जो नीरव मोदी की कंपनी से ताल्लुक रखती थीं। LoU के जरिए गारंटी लेकर क्लाइंट को दूसरी जगहों पर बड़ी रकम हासिल करने की सुविधा दी जाती थी।


फरवरी में हुआ था गिरफ्तार 


फरवरी में पीएनबी फ्रॉड के खुलासे के कुछ दिनों बाद ही केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने मुख्य आरोपी माने जा रहे बैंक के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी को गिरफ्तार कर लिया था। तब इस केस में यह पहली गिरफ्तारी थी। 


आगे पढ़ें - 2017 मर्इ में हुआ था रिटायर 

2017 मर्इ में हुआ था रिटायर 


बैंकिंग इतिहास में इस सबसे बड़े घोटाले में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के बाद सबसे ज्यादा सुर्खियों में गोकुलनाथ शेट्टी के नाम की ही चर्चा हो रही है। शेट्टी पिछले साल मई में ही पंजाब नेशनल बैंक से डिप्टी मैनेजर के पद से रिटायर हुआ था ।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट