Advertisement
Home » Economy » BankingWhat is the PSB Loans in 59 minutes scheme

मोदी की इस स्कीम को बैंक दिखा रहे हैं ठेंगा, पीड़ित दे रहे हैं अप्लाई न करने की सलाह

59 मिनट में 1 करोड़ रुपए तक का लोन देने की स्कीम पर उठ रहे हैं सवाल

What is the PSB Loans in 59 minutes scheme


नई दिल्ली. दिवाली से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 59 मिनट में 1 करोड़ रुपए तक का लोन देने की स्कीम लॉन्च की थी, लेकिन बैंक इस स्कीम को ठेंगा दिखा रहे हैं। लोगों की शिकायत है कि मोदी ने जो पोर्टल लॉन्च किया था, उससे लोन को सैद्धांतिक मंजूरी तक मिल रही है, लेकिन बैंक लोन नहीं दे रहे हैं। PSB Loans in 59 Minutes के फेसबुक पेज पर लोग लगातार कमेंट करके इस स्कीम में अप्लाई न करने की सलाह दे रहे हैं। आइए, जानते हैं कि लोग क्या-क्या कमेंट कर रहे हैं ? 

 

डेढ़ माह में लोन नहीं मिला 
फेसबुक पेज पर कमेंट करते हुए अवनीश अग्रवाल लिखते हैं कि उन्होंने 4 नवंबर को लोन के लिए अप्लाई किया था, लोन को अप्रूवल भी मिल गया, लेकिन अब तक बैंक ने लोन नहीं दिया है। 

 

सब्सिडी नहीं दे रहे बैंक 
यूनिकॉम्प सेल्स की ओर से कहा गया है कि उन्हें लोन की अप्रूवल मिल गई, लेकिन जब उन्होंने एसबीआई से संपर्क किया तो पता बैंक ने ब्याज में 2 फीसदी की सब्सिडी देने से इंकार कर दिया। जहां तक कोलाट्रल की बात है तो एसबीआई कोलाट्रल तो नहीं ले रहा है, लेकिन उसके बदले पहले साल 2.1 फीसदी और उसके बाद हर साल 1 फीसदी चार्ज वसूल रहा है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने स्कीम लॉन्च करते हुए कहा था कि छोटे कारोबारी (MSMEs) को ब्याज पर दो फीसदी सब्सिडी और बिना कोलाट्रल के लोन दिया जाएगा। 

 

बैंक लगवा रहे हैं चक्कर 
संजय सुखनानी PSB Loans in 59 Minutes के फेसबुक पेज पर कमेंट करते हुए लिखते हैं कि उन्होंने 3 नवंबर को अप्लाई किया था, तब से वह बैंक के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन बैंक वाले सुनने को तैयार नहीं हैं। वहीं चंदन कुमार सिंह कहते हैं कि अप्रूवल के बाद भी 30 दिन हो चुके हैं, लेकिन बैंक कई तरह डॉक्यूमेंट्स मांग रहा है और सपोर्ट नहीं कर रहा है। 
 
क्या मिल रहा है जवाब 
फेसबुक पेज पर जो लोग शिकायत कर रहे हैं। उन्हें केवल एक जवाब ही मिल रहा है कि वे अपनी डिटेल दे दें, उनसे उनके मैसेज बॉक्स पर संपर्क किया जाएगा। कमेंट के रिप्लाई में कोई ठोस उत्तर नहीं दिया जा रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement