विज्ञापन
Home » Economy » BankingCollect noc no objection certificate once your loan complete

लोन चुकाने के बाद जरूर लें यह कागज, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत

तुरंत बैंक से संपर्क करें ग्राहक

Collect noc no objection certificate once your loan complete
  • एनडीसी खो जाने पर कर सकते हैं डुप्लीकेट कॉपी की मांग

नई दिल्ली। देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों को लोन की सुविधा मुहैया कराते हैं। ऐसे में बहुत से लोग हैं जो अलग-अलग कारणों के चलते बैंकों ले लोन लेते हैं। बैंक लोगों को लोन तो देता है लेकिन इसे चुकाने की कुछ शर्तें भी निर्धारित करता है। यदि आपने भी किसी तरह का कोई लोन लिया है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप भी यह सोचते हैं कि लोन चुकाने के बाद आपका काम खत्म हो जाता है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। लोन चुकाने के बाद जरूरी है कि आप बैंक से नो ड्यूज सर्टिफिकेट जरूर लें। अगर आप यह सर्टिफिकेट नहीं लेते हैं तो अगली बार लोन लेते समय आप यह साबित नहीं कर पाएंगे कि आपने अपना पिछला लोन चुका दिया है। 

बैंक जारी करता है  नो ड्यूज सर्टिफिकेट

लोन लेने के बाद जब ग्राहक उसे चुका देता है तो बैंक आपको  नो ड्यूज सर्टिफिकेट या क्लोजर लेटर जारी करते हैं। यह क्लोजर लेटर इस बात का प्रमाण होता है कि आपने अपना लोन का भुगतान कर दिया है। इसके अलावा कुछ बैंक  नो ड्यूज सर्टिफिकेट के साथ स्टेटमेंट ऑफ अकाउंट भी जारी करते हैं। ग्राहकों के लिए जरूरी है कि वह बैंक के इस तरह के स्टेटमेंट को संभालकर रखे। अगर बाद में ऐसे लोन को लेकर क्रेडिट स्‍कोर में कुछ गड़बड़ी होती है तो इसके लिए कर्ज चुकाने के बाद मिले स्‍टेटमेंट ऑफ अकाउंट मददगार साबित होता है।

एनडीसी खो जाने पर कर सकते हैं डुप्लीकेट कॉपी की मांग


जब ग्राहक अपना पूरा लोन चुका देता है तो बैंक उसे पत्र लिखकर सूचित करता है कि वह अपने असली दस्तावेज बैंक से ले जाए। अगर आपको इस तरह की कोई चिट्ठी नहीं मिलती है तो आपको अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए। और यदि बैंक से मिला हुआ एनडीसी खो जाता है तो आप बैंक से संपर्क कर उसकी एक डुप्लीकेट कॉपी मांग सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन