विज्ञापन
Home » Economy » BankingVideocon fraud : Chanda Kochar violated Code of Conduct

Videocon केस में चंदा कोचर दोषी साबित, ICICI ने कहा-रिजाइन को बर्खास्तगी समझें

स्वतंत्र जांच कमेटी ने चंदा कोचर को पाया दोषी, अब नहीं मिलेगा बोनस और कोई बेनिफिट

Videocon fraud : Chanda Kochar violated  Code of Conduct

ICICI Bank  ने कहा है कि पूर्व सीईओ चंदा कोचर (Chanda Kochar) ने नियमों का उल्लंघन किया, इसलिए चंदा कोचर को बोनस सहित दूसरे बेनिफिट्स नहीं दिए जाएंगे। बैंक के मुताबिक, इस मामले की जांच कर रही स्वतंत्र जांच कमेटी ने कोचर को दोषी पाया है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट बैंक को सौंप दी है। चंदा कोचर के रिजाइन को उनका टर्मिनेशन माना जाएगा। यानी कि, चंदा कोचर को बर्खास्त कर दिया गया है। 

नई दिल्ली. ICICI Bank ने बुधवार को चंदा कोचर (Chanda Kochar) को बोर्ड से बर्खास्त कर दिया है। आईसीआईसीआई ने कहा कि पूर्व सीईओ चंदा कोचर (Chanda Kochar) ने नियमों का उल्लंघन किया, इसलिए चंदा कोचर को बोनस सहित दूसरे बेनिफिट्स नहीं दिए जाएंगे। बैंक के मुताबिक, इस मामले की जांच कर रही स्वतंत्र जांच कमेटी ने कोचर को दोषी पाया है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट बैंक को सौंप दी है। चंदा कोचर के रिजाइन को उनका टर्मिनेशन माना जाएगा। यानी कि, चंदा कोचर को बर्खास्त कर दिया गया है। 

 

क्या है मामला

अधिकारियों के मुताबिक, 2012 में आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से वीडियोकॉन समूह को मिले 3,250 करोड़ रुपये के लोन के बाद वीडियोकॉन के प्रोमोटर वेणुगोपाल धूत ने कथित रूप से न्यूपावर में करोड़ों रुपए का निवेश किया। वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत पर आरोप है कि उन्होंने 2010 में 64 करोड़ रुपए न्यूपावर रीन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड (NRPL) को दिए थे। इस कंपनी को धूत ने दीपक कोचर और दो अन्य रिश्तेदारों के साथ मिलकर खड़ा किया था। धूत ने बयान दिया था कि जब बैंक से कंपनी को लोन मिला उस समय चंदा कोचर लोन एप्रूव करने वाली कमेटी की सदस्य मात्र थीं और वे उसके सभी सदस्यों को जानते हैं।

 

मार्च में हुई थी प्राथमिकी दर्ज 

इस मामले के सामने आने के बाद CBI ने वेणुगोपाल धूत, दीपक कोचर और अज्ञात लोगों के खिलाफ पिछले साल मार्च में प्राथमिक जांच दर्ज की थी। इस पूरे विवाद का कारण चंदा कोचर के पति दीपक कोचर हैं। इस कर्ज को बाद में एनपीए में तब्दील कर दिया गया था। जांच के दौरान एजेंसी ने वीडियोकॉन कंपनी के मुंबई-औरंगाबाद स्थित दफ्तरों और दीपक कोचर के ठिकानों पर छापे भी मारे थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन