Home » Economy » BankingRBI ने NPA पर किया पैनल का गठन-RBI to set up panel to assess reasons for banks high NPA

बैंक फ्रॉड्स की वजह पता लगाएगा RBI, किया पैनल का गठन

आरबीआई ने बैंकों के बढ़ते एनपीए पर एक पैनल का गठन किया है।

1 of

नई दिल्ली. पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 11,400 करोड़ रुपए के फ्रॉड के मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) खासा गंभीर है। आरबीआई ने बैंक फ्रॉड्स पर एक पैनल का गठन किया है, जो फ्रॉड की वजहों को खंगालेगा और साथ ही उन्हें रोकने के उपाय सुझाएगा। आरबीआई ने बैंकों को स्विफ्ट सिस्टम मजबूत बनाने के कदमों को लागू करने का आदेश भी दिया है।

 

आईसीएआई के पूर्व प्रेसिडेंट की अगुआई में बना पैनल

आरबीआई ने मंगलवार को जारी एक प्रेस रिलीज में कहा कि बैंक फ्रॉड्स पर आरबीआई बोर्ड के मेंबर और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटैंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के पूर्व प्रेसिडेंट वाई एच मालेगाम की अध्यक्षता में एक पैनल का घटन किया है। यह पैनल बैंक फ्रॉड्स के मामलों में बढ़ोत्तरी की वजहों पर गौर करेगा।

आरबीआई ने पीएनबी में हुए लगभग 11,400 करोड़ रुपए के फ्रॉड के सामने आने के लगभग एक हफ्ते बाद यह कदम उठाया है। इस फ्रॉड के केंद्र में अरबपति ज्वैलर नीरव मोदी है।

 

बैंकों के एनपीए पर भी गौर करेगा पैनल

मालेगाम पैनल बैंकों के बढ़ते एनपीए और प्रोविजनिंग की वजहों पर भी गौर करेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंकों को अगस्त, 2016 के बाद तीन पर स्विफ्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के इस्तेमाल को लेकर तीन बार अलर्ट किया जा चुका है।

 

क्‍या होता है SWIFT

स्‍विफ्ट की फुल फॉर्म Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunications होती है। यह एक तरह का संदेश भेजने और प्राप्‍त करने वाला नेटवर्क है, जि‍सका इस्‍तेमाल दुनि‍याभर के बैंक और फाइनेंशि‍यल सेवाएं देने वाली अन्‍य संस्‍थाएं करती हैं। इनके माध्‍यम से पेमेंट बहुत तेज हो जाती है। हर बैंक को उसका एक SWIFT कोड मि‍लता है, जि‍ससे उसकी पहचान होती है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट