विज्ञापन
Home » Economy » BankingRBI to pay Rs 28,000 cr as interim dividend to govt

सरकार को 28,000 करोड़ का डिविडेंड देगा RBI, बोर्ड मीटिंग में हुआ फैसला

Reserve Bank ने सरकार को 28,000 करोड़ रुपए के डिविडेंड के भुगतान का फैसला किया है।

RBI to pay Rs 28,000 cr as interim dividend to govt

रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने सोमवार को सरकार को 28,000 करोड़ रुपए के डिविडेंड के भुगतान का फैसला किया है। आरबीआई (RBI) ने एक बयान के माध्यम से यह जानकारी दी। आरबीआई (RBI) अपने प्रॉफिट के एक हिस्से के तौर पर सरकार को डिविडेंड का भुगतान करता रहा है।

 

 

 

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने सोमवार को सरकार को 28,000 करोड़ रुपए के डिविडेंड के भुगतान का फैसला किया है। आरबीआई (RBI) ने एक बयान के माध्यम से यह जानकारी देते हुए कहा कि उसके सेंट्रल बोर्ड से इसे मंजूरी मिल गई है। आरबीआई (RBI) अपने प्रॉफिट के एक हिस्से के तौर पर सरकार को डिविडेंड का भुगतान करता रहा है।

 

लगातार दूसरे साल दिया डिविडेंड

आरबीआई ने कहा, ‘लिमिटेड ऑडिट रिव्यू और वर्तमान इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क को लागू करने के बाद बोर्ड ने 31 दिसंबर, 2018 को समाप्त अपने वित्त वर्ष की छमाही के लिए 28 हजार करोड़ रुपए का एंटरिम डिविडेंड केंद्र सरकार को ट्रांसफर करने का फैसला किया है।’ यह लगातार दूसरा साल है, जब रिजर्व बैंक सरकार को एंटरमित सरप्लस ट्रांसफर करेगा।

 

सरकार को मिलेगी राहत

गौरतलब है कि आरबीआई का वित्त वर्ष जुलाई से जून तक होता है। आरबीआई (RBI) का यह फैसला सरकार के लिए बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि सरकार को आम चुनावों के मद्देनजर अपनी लोकप्रिय स्कीम्स की फंडिंग के लिए पैसे की खासी जरूरत थी। 

 

जेटली ने केंद्रीय बोर्ड को किया संबोधित

इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने परम्परागत तौर पर बजट के बाद हुई आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड की मीटिंग को संबोधित किया और अंतरिम बजट के प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला। जेटली ने बीते चार सालके दौरान सरकार द्वारा किए गए रिफॉर्म्स और पॉलिसी मीजर्स के बारे में भी बताया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन