विज्ञापन
Home » Economy » BankingSingle deposit of Rs 2 cr & more to qualify as 'bulk deposit', says RBI

2 करोड़ रु से ज्यादा जमा को माना जाएगा ‘बल्क डिपॉजिट’, RBI ने बदला क्राइटीरिया

RBI ने बैंकों के लिए ‘बल्क डिपॉजिट’ का क्राइटीरिया बदलते हुए इसे 1 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 2 करोड़ कर दिया है।

Single deposit of Rs 2 cr & more to qualify as 'bulk deposit', says RBI

 

मुंबई. रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को बैंकों के लिए ‘बल्क डिपॉजिट’ का क्राइटीरिया बदलते हुए इसे 1 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपए कर दिया है। इसका मतलब है कि अब 2 करोड़ रुपए से ज्यादा के डिपॉजिट को बल्क डिपॉजिट माना जाएगा। आरबीआई (RBI) के इस फैसले से लेंडर्स को फंड जुटाने के लिए ऑपरेशनल फ्रीडम मिलेगी।

 

बल्क डिपॉजिट पर मिलता है ज्यादा इंटरेस्ट

बैंकों को अपनी जरूरत और एसेट लायबिलिटी मैनेजमेंट (एएलएम) अनुमानों के आधार पर बल्क डिपॉजिट के लिए अलग इंटरेस्ट रेट तय करने का अधिकार दिया गया है। समान अवधि की छोटी रकम के डिपॉजिट की तुलना में बल्क डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट कुछ ज्यादा होता है।

 

लेंडर्स के लिए पैसा जुटाना होगा आसान

एक बयान में आरबीआई (RBI) ने कहा कि बैंकों की डिपॉजिट जुटाने की ऑपरेशन फ्रीडम बढ़ाने के उद्देश्य से बल्क डिपॉजिट की डेफ्निशन में बदलाव करते हुए इसे ‘एक बार में 2 करोड़ रुपए और इससे ज्यादा जमा रकम’ करने का प्रस्ताव किया गया है।

 

बैंकों को दिया यह निर्देश

यह भी प्रस्ताव किया गया है कि बैंकों को सुपरवाइजरी रिव्यू के लिए कोर बैंकिंग सिस्टम में अपने बल्क डिपॉजिट इंटरेस्ट रेट कार्ड्स को बरकरार रखना होगा। इससे पहले जनवरी, 2013 में बल्क डिपॉजिट जुड़े नियमों की समीक्षा की गई थी और इसकी सीमा 1 करोड़ रुपए और उससे ज्यादा कर दिया गया था। आरबीआई (RBI) ने कहा कि अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों के लिए अंब्रेला ऑर्गनाइजेशन (UA) की स्थापना के प्रस्ताव पर जल्द ही फैसला ले लिया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन