Advertisement
Home » इकोनॉमी » बैंकिंगRBI grants licence to Bank of China to set up branch in India

भारत में ब्रांच खोलेगी बैंक ऑफ चाइना, RBI ने जारी किया लाइसेंस

रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में ऑपरेशन शुरू करने के लिए लाइसेंस जारी कर दिया है।

RBI grants licence to Bank of China to set up branch in India

 

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में ऑपरेशन शुरू करने के लिए लाइसेंस जारी कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते महीने हुई एससीओ समिट से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात के दौरान बैंक ऑफ चाइना को भारत में ब्रांच खोलने की अनुमति देने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की थी। एससीओ समिट चीन के क्विंगदाओ शहर में हुई थी।

 

 

मोदी और जिनपिंग की मुलाकात में उठा था मुद्दा

एक सूत्र ने कहा, ‘आरबीआई ने भारत में अपनी पहली ब्रांच की स्थापना के लिए बैंक ऑफ चाइना को लाइसेंस जारी कर दिया है। पीएम मोदी ने चीनी प्रेसिडेंट से इसकी प्रतिबद्धता जाहिर की थी।’ बैंक ऑफ चाइना चीन के कुछ सरकार के स्वामित्व वाले कमर्शियल बैंकों में से एक है।

Advertisement

 

 

आर्थिक संबंधों को मजबूत बना रहे हैं भारत-चीन

भारत और चीन सीमा विवाद सहित कई जटिल मुद्दों पर मतभेदों के बावजूद अपने आर्थिक संबंधों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। बीते साल डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों ने कई स्तर पर संवाद की दिशा में कदम बढ़ाए थे।

सूत्रों ने कहा कि चीन के डिफेंस मिनिस्टर वेई फेंघे की जल्द ही भारत विजिट पर आने की योजना है और दोनों देश दौरे की तारीखों को अंतिम रूप दे रहे हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement