Home » Economy » Bankingनोटबंदी के बाद फाइनेंशियल सेक्‍टर की जमा घटी - After the ban the deposit of financial sector fell

नोटबंदी के बाद बैंकों में बढ़ी हाउसहोल्‍ड की जमा, RBI ने जारी किया डाटा

बैंकों में हाउस होल्‍ड की जमा में करीब दो फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

1 of
नई दिल्‍ली. बैंकों में हाउस होल्‍ड की जमा में करीब दो फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार यह दो फीसदी बढ़कर 63.5 फीसदी हो गई है। माना जा रहा है कि यह नोटबंदी का असर है। हालांकि फाइनेंशियल सेक्‍टर और विदेशी सेक्‍टर में जमा में कमी में दर्ज की गई है। पिछले साल नवबंर में 500 और 1000 के नोट को सरकार ने बंद कर दिया था। इसके चलते बैंकों में बहुत ज्‍यादा कैश आ गया था, जिसके बाद बैंकों का कहा गया था कि अपना पैसा आरबीआई के पास जमा कराके ब्‍याज ले सकते हैं।

 
 

RBI ने जारी किया डाटा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार हाउसहोल्‍ड्स की बैंकों में कुल जमा 14.14 फीसदी बढ़कर 69,13,900 करोड़ रुपए हो गई है, जबकि बैंकों में कुल जमा 11.20 फीसदी की बढ़त के साथ 1,09,43,700 करोड़ रुपए हो गई है। जारी आंकड़ों के अनुसार बैंक में हाउसहोल्‍ड डिपॉजिट का प्रतिशत 2017 में बढ़कर 63.2 फीसदी हो गया है, यह एक साल पहले 61.5 प्रतिशत पर था।
 

इंडिविजुअल सेविंग डिपॉजिट 30 फीसदी बढ़ा

इस दौरान दो तिहाई इंडिविजुअल खाताधारकों के सेविंग बैंक अकाउंट में जमा में 30 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार यह जमा बढ़कर 26,78,200 करोड़ रुपए हो गई है। हाउसहोेल्‍ड की जमा में बढ़त हर तरह के अकाउंट में दर्ज की गई है। यही नहीं सरकारी से लेकर निजी और विदेश बैंकों में एक सा ही ट्रेंड दर्ज किया गया है।
 

हाउस होल्‍ड और सरकारी सेक्‍टर में ही दिखी जमा में बढ़त

आरबीआई की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्‍त वर्ष में केवल हाउस होल्‍ड और सरकारी सेक्‍टर की जमा में ही बढ़त दर्ज हुई है। फाइनेंशियल सेक्‍टर और विदेशी सेक्‍टर में जमा में कमी में दर्ज की गई है।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट