बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingमोदी सरकार ला रही है नया बैंक अकाउंट, मिलेगा डबल फायदा

मोदी सरकार ला रही है नया बैंक अकाउंट, मिलेगा डबल फायदा

सबके लिए खुलेगा गोल्ड सेविंग अकाउंट, पैसा या सोना दोनों निकालने का मिलेगा ऑप्शन

modi govt propossed gold saving account

 

 

राजीव कुमार, नई दिल्ली

 

जन-धन अकाउंट के बाद सरकार अब एक नया अकाउंट लाने की तैयारी में है। इस अकाउंट का नाम होगा गोल्ड सेविंग अकाउंट। यह अकाउंट भी आम अकाउंट की तरह बैंकों की ब्रांच में खुलेगा। कोई भी व्यक्ति इस अकाउंट को खुलवा सकेगा। हाल ही में नीति आयोग ने वित्त मंत्रालय से गोल्ड सेविंग अकाउंट शुरू करने की सिफारिश की है। इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

 

 

रुपए जमा करेंगे, पासबुक पर चढ़ेगा सोना

गोल्ड सेविंग अकाउंट की खासियत होगी कि आप बैंक में जाकर पैसे जमा करेंगे। लेकिन आपके पासबुक पर राशि की जगह सोने की मात्रा चढ़ेगी। मान लीजिए आपने बैंक में जाकर 15,000 रुपए जमा किए और  सोने की कीमत 30,000 प्रति 10 ग्राम चल रही है तो आपके खाते में 5 ग्राम सोना चढ़ जाएगा। कम से कम एक ग्राम सोने के बराबर की राशि बैंक में जमा करना पड़ेगा।

 

 

रकम या सोना जो चाहे निकाले

सिफारिश के मुताबिक ग्राहकों को जरूरत के समय गोल्ड सेविंग अकाउंट से रकम या सोना दोनों ही निकालने की सुविधा मिलेगी। मान लीजिए आपके खाते में एक किलोग्राम सोना है, बाजार भाव के मुताबिक उसकी कीमत उस दिन 30 लाख रुपये है। तो आप चाहे तो बैंक से 30 लाख रुपये ले या एक किलोग्राम सोना। यह आप पर निर्भर करता है।

 

 

साथ में मिलेगा ब्याज भी

आम सेविंग एकाउंट की तरह गोल्ड सेविंग एकाउंट पर ब्याज भी मिलेंगे। यह आपके खाते में जुड़ता जाएगा। ब्याज की दर बाद में तय होगी। गोल्ड बांड की तरह आपको रकम वापस लेने के लिए एक निर्धारित समय तक इंतजार नहीं करना होगा। आप जब चाहे बैंक की शाखा में जाकर सोना या रकम निकाल सकते हैं।

 

 

कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं

आपको मिलने वाले ब्याज या अतिरिक्त सोने पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा। रकम जमा करने के दौरान उस दिन सोने के बाजार भाव के हिसाब से आपके खाते में सोने की मात्रा चढ़ेगी। इसमें जीएसटी व इंपोर्ट शुल्क जुड़ा होगा। रकम निकालने के दौरान उस दिन सोने के बाजार भाव के हिसाब से आपको राशि या सोने लेने का विकल्प दिया जाएगा।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट