बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingPNB फ्रॉड : अमेरिका से भाग कर एंटीगुआ पहुंचा मेहुल चौकसी, हासिल किया वहां का पासपोर्ट

PNB फ्रॉड : अमेरिका से भाग कर एंटीगुआ पहुंचा मेहुल चौकसी, हासिल किया वहां का पासपोर्ट

देश की जांच एजेंसियां PNB Fraud के मुख्‍य आरोपियों में से एक मेहुल चौकसी को दुनियाभर में खोज रही हैं।

PNB Fraud Main accused mehul choksi in Antigua

 

नई दिल्ली. PNB में 13 हजार करोड़ रुपए के घोटाले का आरोपी हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी एंटीगुआ में है। केंद्र सरकार के सूत्रों ने बताया कि कैरेबियन देश से पासपोर्ट हासिल करने के बाद चौकसी इसी महीने अमेरिका से एंटीगुआ पहुंचा।

 

 

बैंकिंग इंडस्ट्री के सबसे बड़े फ्रॉड का खुलासा होने पर CBI और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चौकसी और उसके भांजे नीरव मोदी के खिलाफ जांच शुरू की थी। इंटरपोल ने जून में नीरव के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था, जबकि मेहुल के लिए अपील पेंडिंग है। पासपोर्ट जारी होने पर ED ने एंटीगुआ सरकार से संपर्क साधा। सीबीआई चौकसी के खिलाफ दो मामलों में चार्जशीट दायर कर चुकी है। इसके अलावा मुंबई की एक स्पेशल कोर्ट ने उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है।

 

 

चौकसी को भीड़ की पिटाई से हत्या का डर

भगोड़े कारोबारी मेहुल चौकसी ने अपने खिलाफ सोमवार को गैर-जमानती वारंट को रद्द किए जाने की मांग की। उसने कहा कि अगर मुझे भारत लाया गया तो जनता मार डालेगी। देश में मेरे खिलाफ काफी गुस्सा है। इनमें पूर्व कर्मचारी, कर्जदाता, जेल कर्मचारी और कैदी शामिल हैं। भारत में भीड़ की पिटाई से हत्‍या के कई मामले सामने आए हैं।

 

 

कैसे हुआ था बैंक घोटाला

इसकी शुरुआत PNB की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस ब्रांच से 2011 से हुई। नीरव और मेहुल ने कुछ बैंक अफसरों को अपने साथ मिलाकर फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स (LOU) जारी कराए। इनके जरिए 2018 तक हजारों करोड़ की रकम विदेशी खातों में ट्रांसफर की गई। इसका खुलासा जनवरी में हुआ, जब पंजाब नेशनल बैंक ने सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को 11,356 करोड़ रुपए के घोटाले की जानकारी दी। बाद में पीएनबी ने सीबीआई को 1300 करोड़ के नए फ्रॉड की जानकारी दी। इस तरह घोटाले की रकम 13,400 करोड़ रुपए तक पहुंच गई।


 

यह भी पढ़ें :  PNB फ्रॉड की A B C D 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट