बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingJio पेमेंट बैंक का ऑपरेशन शुरू, 1 लाख रुपए तक करा सकते हैं जमा

Jio पेमेंट बैंक का ऑपरेशन शुरू, 1 लाख रुपए तक करा सकते हैं जमा

नई दिल्ली. रिलायंस जियो के पेमेंट बैंक का ऑपरेशन मंगलवार से शुरू हो गया।

1 of

 

 

नई दिल्ली. रिलायंस जियो के पेमेंट बैंक का ऑपरेशन मंगलवार से शुरू हो गया। अब आप इसमें अकाउंट खोलकर 1 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक रिलीज के माध्यम से ऑपरेशन शुरू होने की जानकारी दी।

आरबीआई ने कहा कि जियो पेमेंट बैंक का ऑपरेशन 3 अप्रैल, 2018 से शुरू हो गया। आरबीआई 19 अगस्त, 2015 को जियो सहित 11 कंपनियों को पेमेंट बैंक का लाइसेंस दिया था। आरबीआई ने कहा कि जियो पेमेंट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ज्वाइंट वेंचर है। इसमें आरआईएल की 70 फीसदी हिस्सेदारी है।

 

 

पेमेंट बैंक ये हैं फायदे

आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक पेमेंट बैंक किसी भी कस्टमर का सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं। यूजर एक लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं।

इसके अलावा यूटिलिटी बिल पमेंटेस् के लिए ऑफर्स भी आने की उम्मीद है। इतना ही नहीं पेमेंट बैंक के पास कस्टमर को सामान्य फाइनांशियल प्रोडक्ट्स जैसे म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स देने का भी ऑप्शन होगा।

 

 

छोटे कारोबारियों को होगा फायदा

छोटे बिजनेस के लिए ये खासा फायदेमंद होगा, क्योंकि इसके तहत 5-6 कर्मचारियों वाले बिजनेस के लिए पेमेंट बैंक में सैलरी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है। माना जा रहा है कि जियो पेमेंट बैंक कई नए ऑफर्स भी दे सकता है। कुल मिलाकर पेमेंट बैंक से मोबाइल के जरिए बैंकिंग काफी आसान होगी और इसके लिए बैंकों के चक्कर लगाने से निजात भी मिलेगा। हालांकि इसकी अपनी सीमाएं हैं, जो इसे सामान्य बैंकिंग से अलग बनाती है।

 

अकाउंट खेलने का यह है प्रॉसेस

-सबसे पहले जियो पेमेंट बैंक का ऐप इंस्टाल करें और अपने जियो नंबर के साथ साइनइन करें।

-निश्चित जगह पर अपना आधार नंबर दर्ज करें और अपने आधार कार्ड को लिंक करें।

-अगर डेबिट/एटीएम कार्ड की जरूरत हो तो एड्रेस अपडेट करें।

-पेमेंट बैंक अकाउंट के लिए कस्टमर एग्जीक्यूटिव पहचान के फिजिकल वेरफिकेशन और अंगूठे के निशान यानी ईकेवाईसी के लिए आपके घर पर आएंगे या आप जियो पेमेंट बैंक के ऑथराइज सेंटर पर जाकर भी वेरिफिकेशन करा सकते हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट