Home » Economy » BankingHDFC Bank hikes deposit rates; BoB raises lending rate

दिवाली पर HDFC बैंक की सौगात, FD पर आधा फीसदी तक ज्यादा मिलेगा ब्याज

HDFC Bank ने कई फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है।

HDFC Bank hikes deposit rates; BoB raises lending rate

 

नई दिल्ली. दरों में सख्ती का संकेत देते हुए एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने मंगलवार को कई टर्म डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने लेंडिंग रेट्स में 0.10 तक का इजाफा कर दिया है। एचडीएफसी बैंक ने एक बयान जारी कर कहा कि विभिन्न अवधि के 1 करोड़ से कम के डिपॉजिट्स पर नई ब्याज दरें मंगलवार से लागू हो जाएंगी।

 

एचडीएफसी बैंक ने इन डिपॉजिट्स के लिए बढ़ाईं दरें

एचडीएफसी बैंक के मुताबिक 5 से 8 साल तक और 8 से 10 साल तक के डिपॉजिट्स पर ब्याज दर बढ़ाकर 6 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दी गई है। वहीं 3-5 साल फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दर 7.25 फीसदी कर दी गई है, जबकि अभी तक यह 7.1 फीसदी थी। एक साल की अवधि की एफडी के लिए ब्याज दर 7.3 फीसदी कर दी गई है, जो अभी तक 7.25 फीसदी थी।

 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बढ़ाई लेंडिंग रेट

वहीं सरकार के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपनी एमसीएलआर (MCLR) में बढ़ोतरी का ऐलान किया, जो बुधवार से लागू होगा। विभिन्न कैटेगरीज के लेनदारों के लिए ब्याज दर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) के आधार पर तय होती हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक बयान में कहा, ‘MCLR 7 नवंबर, 2018 से 10 बेसिस प्वाइंट्स या BPS बढ़ा दिया गया है।’ बैंक ने कहा कि उसका एक साल का MCLR 8.65 फीसदी होगा, जो मौजूदा परिदृश्य में खासी प्रतिस्पर्धी दर है।

 

होन लोन की ब्याज दर में बदलाव नहीं

अन्य सभी अवधियों-ओवरनाइट, एक महीना, तीन महीने और छह महीने के लिए एमसीएलआर क्रमशः 8.15 फीसदी, 8.30 फीसदी और 8.50 फीसदी है। बैंक ने कहा कि उसके सबसे ज्यादा रेटेड होम लोन बॉरोअर्स के लिए एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सिर्फ एक साल का एमसीएलआर 8.65 फीसदी होम लोन को छोड़कर दूसरे लोन्स पर लागू हैं।

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की अगली बाई-मंथली मॉनिटरी पॉलिसी मीटिंग दिसंबर के पहले सप्ताह में होगी।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट