बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingफ्री बैंकिंग सर्विस पर नहीं लगेगा GST, वित्‍त मंत्रालय ने साफ की स्थिति

फ्री बैंकिंग सर्विस पर नहीं लगेगा GST, वित्‍त मंत्रालय ने साफ की स्थिति

चेक बुक जारी करना, ATM से पैसे निकालना जैसी फ्री बैंकिंग सेवाओं पर GST नहीं लगेगा।

1 of

 

नई दिल्‍ली. चेक बुक जारी करना, ATM से पैसे निकालना जैसी फ्री बैंकिंग सेवाओं पर GST नहीं लगेगा। वित्‍त मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार यह सेवाएं टैक्‍स के दायरे से बारह रहेंगी। बैंकों की फ्री सर्विस पर टैक्‍स लगाने को लेकर पिछले कुछ समय से अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई थी।

 

वित्‍त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विस ने रेवेन्‍यू विभाग से इस संबंध में स्थिति साफ करने को कहा था। पिछले दिनों कुछ बैंकों को फ्री सर्विस पर GST के तहत नोटिस जारी होने के बाद यह मामला सामने आया था। न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार समझा जाता है कि रेवेन्‍यू डिपार्टमेंट ने साफ किया है कि फ्री बैंकिंग सर्विस टैक्‍स के दायरे से बाहर रहेंगी।

 

पिछले दिनों बैंकों को जारी हुए थे नोटिस

पिछले दिनों बैंकों को फ्री सर्विस पर सर्विस टैक्‍स का नोटिस जारी किया गया था। इसके बाद डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विस (DFS) ने रेवेन्‍यू डिपार्टमेंट से इस मामले पर स्‍पष्‍टता को कहा था। DFS ने पूछा था कि क्‍या इस मामले पर जीएसटी लागू होता है या नहीं। DFS की राय थी कि चेक बुक, अकाउंट स्‍टेटमेंट और एटीएम से पैसा जैसी सेवाएं फ्री हैं और कमर्शिलय नहीं है, इस कारण इस पर टैक्‍स नहीं लगना चाहिए।

 

 

IBA ने रखा था पक्ष

इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने सभी बैंकों की तरफ से टैक्‍स विभाग के सामने पक्ष रखा था। बैंकों को 2012-17 के पीरयिड के दौरान का सर्विस टैक्‍स नोटिस जारी किया गया था। टैक्‍स विभाग की राय थी बैंक यह सर्विस फ्री में नहीं दे रहे हैं, क्‍योंकि वह इसके बदले में तय सीमा तक मिनिमल बैलेंस रखने की शर्त लगाते हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट