बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingPNB फ्रॉडः नीरव मोदी और सहयोगियों के खिलाफ ED ने फाइल की पहली चार्जशीट

PNB फ्रॉडः नीरव मोदी और सहयोगियों के खिलाफ ED ने फाइल की पहली चार्जशीट

ईडी ने पीएनबी में हुए लगभग 14 हजार करोड़ रुपए के फ्रॉड में नीरव मोदी के खिलाफ पहली चार्जशीट फाइल कर दी है।

1 of

 

मुंबई. एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए लगभग 14 हजार करोड़ रुपए के फ्रॉड में हीरा कारोबारी नीरा मोदी और उनके सहयोगियों के खिलाफ पहली चार्जशीट दाखिल की है। एक अधिकारी ने यह   जानकारी देते हुए कहा कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के विभिन्न सेक्शंस के अंतर्गत स्पेशल कोर्ट के सामने लगभग 12 हजार पेज की चार्जशीट फाइल की गई है।

 

 

मेहुल चौकसी के खिलाफ दूसरी चार्जशीट होगी फाइल

उन्होंने कहा कि आपराधिक शिकायत नीरव मोदी, उनके सहयोगियों और बिजनेसेस के खिलाफ आपराधिक शिकायत की गई है, जिन पर पीएनबी ने लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) जारी करने के लिए उनके अधिकारियों पर बरगलाने का आरोप लगाया था। अनुमान है कि जांच एजेंसी मोदी के मामा और ज्वैलर मेहुल चौकसी व उनके बिजनेसेस के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल करेगी।

 

 

अटैच की गई एसेट्स की भी दी डिटेल

चार्जशीट में इस मामले में 14 फरवरी को फाइल की गई एफआईआर के बाद बीते कुछ महीनों के दौरान मोदी और उनके सहयोगियों की अटैच की गईं एसेट्स की डिटेल भी शामिल थी। सीबीआई ने इस महीने की शुरुआत में ही इस मामले में दो चार्जशीट फाइल की थीं।

 

 

13 हजार करोड़ से ज्यादा के फ्रॉड का आरोप

मोदी फरार चल रहे हैं और अभी तक इस मामले में ईडी की जांच में शामिल नहीं हुए हैं। पीएनबी द्वारा शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद यह फ्रॉड सामने आया था, जिसके बाद से मोदी और अन्य के खिलाफ आपराधिक जांच चल रही है। मोदी पर बैंक के कुछ इम्प्लॉइज की मिलीभगत से बैंक के साथ 13,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का फ्रॉड करने का आरोप है।

 

 

मनी लॉन्ड्रिंग पर रहा फोकस

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईडी की चार्जशीट में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े विभिन्न पहलुओं और नीरव मोदी व अन्य की इस फ्रॉड में भूमिका पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

नीरव मोदी और चौकसी आपराधिक शिकायत दर्ज किए जाने से पहले से देश से भाग चुके थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट