बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingस्माल फाइनेंस बैंक में बदल सकेंगे कोऑपरेटिव बैंक, RBI जल्द लाएगा स्कीम

स्माल फाइनेंस बैंक में बदल सकेंगे कोऑपरेटिव बैंक, RBI जल्द लाएगा स्कीम

अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों (यूसीबी) को जल्द ही खुद को स्माल फाइनेंस बैंक में बदलने की सुविधा मिल सकती है।

1 of

 

मुंबई. अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों (यूसीबी) को जल्द ही खुद को स्माल फाइनेंस बैंक में बदलने की सुविधा मिल सकती है। रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन ने कहा कि आरबीआई जल्द ही ऐसी स्कीम लाएगा, जिसके माध्यम से यूसीबी खुद को स्माल फाइनेंस बैंक में तब्दील कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक को कई बैंकों से इन बदलाव की अनुमति देने की मांग मिली थी।

 

 

जल्द स्कीम पेश करेगा आरबीआई

आरबीआई की बाईमंथली मॉनिटरी पॉलिसी के ऐलान के बाद रिपोर्टर्स से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘हम अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों को स्माल फाइनेंस बैंक में बदलने से संबंधित एक विस्तृत स्कीम पेश करेंगे।’

तत्कालीन डिप्टी गवर्नर आर गांधी की अध्यक्षता में यूसीबी पर बनी एक हाई पावर्ड कमेटी ने ऐसे बड़े मल्टी-स्टेट यूसीबी को स्वेच्छा से स्माल फाइनेंस बैंकों में तब्दील करने की अनुमति देने की सिफारिश की थी,जो जरूरी शर्तों को पूरा करती हों।

 

 

कॉम्पिटीशन को मिलेगा बढ़ावा

आरबीआई की पैन-इंडिया पेमेंट प्लेटफॉर्म्स को बढ़ावा देने और उनमें ज्यादा से ज्यादा कंपनियों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने की योजना है, जिससे सेक्टर में इनोवेशन और कॉम्पिटीशन को बढ़ावा मिलेगा। आरबीआई ने अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट में कहा कि इस संबंध में एक पॉलिसी पेपर 30 सितंबर, 2018 को पब्लिक कंसल्टेशन के लिए रखा जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट