Home » Economy » BankingBarclays CEO fined USD 872,000 over whistle-blower affair

बार्कलेज के CEO पर 5.8 करोड़ का फाइन, की थी व्हिशलब्लोअर का पता लगाने की कोशिश

ब्रिटेन के रेग्युलेटर ने एक व्हिशलब्लोअर का पता लगाने की कोशिश करने वाले बार्कलेज के सीईओ पर फाइन लगाया है।

1 of

 

लंदन. ब्रिटेन के रेग्युलेटर ने एक व्हिशलब्लोअर का पता लगाने की कोशिश करने वाले बार्कलेज के चीफ एग्जीक्यूटिव (सीईओ) जेस स्टैले पर 8.72 लाख डॉलर (5.8 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया है। रेग्युलेटर ने इसे नियमों का उल्लंघन बताते हुए यह कार्रवाई की है। उन्होंने एक साल तक चली जांच के बाद बीते महीने ही स्टैले पर फाइन लगाने का इरादा जाहिर कर दिया था।

 

 

बारक्लेज ने की पुष्टि

बारक्लेज ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा था कि फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी और बैंक ऑफ इंग्लैंड की प्रूडेंशियल रेग्युलेशन अथॉरिटी दोनों ने स्टैले की सालाना सैलरी, बोनस और पेंशन का लगभग 10 फीसदी फाइन लगाया है।

 

 

पहले ही अफसोस जता चुके हैं सीईओ

लंदन में लिस्टेड लेंडर ने कहा कि इससे उनका कम्पन्सेशन भी 5 लाख पाउंड तक घट जाएगा। स्टैले 2016 के इस मामले में पहले ही बार्कलेज के शेयरहोल्डर्स के सामने अफसोस जाहिर कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि वह जांच के बाद बोर्ड, एफसीए और पीआरए के कदमों को स्वीकार करते हैं।

रेग्युलेटर ने एक अलग स्टेटमेंट में कहा कि उनका व्यवहार खासा आपत्तिजनक रहा है, इसलिए स्टैले पर उनकी एनुअल इनकम का 10 फीसदी पेनल्टी लगाई जाती है।

 

 

अनाम लेटर में हुई थी शिकायत

अप्रैल, 2017 में बार्कलेज ने कहा था कि स्टैले के खिलाफ रेग्युलेटर्स द्वारा जांच की जा रही है और व्हिशलब्लोअर की खोजने की कोशिश नियमों का उल्लंघन है। इस क्रम पे में कटौती की गई है।

बारक्लेज के मुताबिक बोर्ड मेंबर्स को एक अनाम लेटर भेजकर एक सीनियर इम्प्लॉई पर गंभीर सवाल खड़े किए गए थे, जिसे हाल में रिक्रूट किया गया था। इसके जवाब में स्टैले ने इसे ‘सीनियर इम्प्लॉई पर अनुचित अटैक’ बताते हुए टीम से लेटर लिखने वाले के नाम का खुलासा करने का अनुरोध किया।

 

हालांकि बार्कलेज के चेयरमैन जॉन मैकफार्लेन ने इसे स्टैले में जजमेंट की कमी माना, लेकिन उन्होंने टॉप रोल में बरकरार रखकर स्टैले को अपना सपोर्ट भी दिया।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट