बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingMPC मीटिंग से पहले वित्‍त मंत्री से मिले RBI गवर्नर उर्जित पटेल, 4-5 अप्रैल को है बैठक

MPC मीटिंग से पहले वित्‍त मंत्री से मिले RBI गवर्नर उर्जित पटेल, 4-5 अप्रैल को है बैठक

भारतीय रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल ने शुक्रवार को वित्‍त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की।

MPC meet April 4 and 5 to decide the policy
 
नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल ने शुक्रवार को वित्‍त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की। समझा जाता है इसमें देश की आर्थिक स्थिति के अलावा आने वाली मॉनेटरी पॉलिसी पर चर्चा हुई है। मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक अगले हफ्ते होने वाली है। यह नए वित्‍तीय साल की पहली बैठक होगी। 
 

 

बैठक का आफिशियल कारण नहीं बताया गया

इस बैठक का पहले से कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया गया था। लेकिन माना जा रहा है कि आरबीआई केे ऊप्‍र अगले हफ्ते होने वाली मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक में राहत देने का दबाव है। इसका कारण रिटेल महंगाई में कमी का होना बताया जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि जानकाराें का मानना है कि ग्‍लोबली इंटरेस्‍टरेट का बढ़ना जरूर चिंता का विषय है।

 

 

अभी 6 फीसदी है पॉलिसी रेट

वर्तमान में आरबीआई के पॉलिसी रेट 6 फीसदी पर हैं। 4 व 5 अप्रैल को मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक होगी। इंडस्‍ट्री की मांग है कि पॉलिसी रेट में कमी लाई जाए, जिससे उन्‍हें सस्‍ता कर्ज मिल सके। फरवरी में सीपीआई की दर चार माह के न्‍यूनतम पर 4.44 फीसदी पर आ गई थी। यह जनवरी में 5.07 फीसदी पर थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट