Home » Economy » BankingAditya Birla Idea Payments Bank commences operations

आइडिया ने शुरू किया पेमेंट बैंक, रिलायंस Jio भी कतार में

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक लिमिटेड का पेमेंट बैंक के तौर पर ऑपरेशन गुरुवार से चालू हो गया।

1 of

 

मुंबई. आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक लिमिटेड का पेमेंट बैंक के तौर पर ऑपरेशन गुरुवार से चालू हो गया। रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक रिलीज के माध्यम से यह जानकारी दी।

मुंबई की आदित्य बिड़ला नूवो उन 11 एप्लीकैंट्स कंपनियों में शामिल थी, जिन्हें अगस्त, 2015 में पेमेंट बैंक की स्थापना के लिए सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दी गई थी।

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक, ग्रैसिम इंडस्ट्रीज और आइडिया सेल्युलर लिमिटेड का एक ज्वाइंट वेंचर है।

 

मूल रूप से आदित्य बिड़ला नूवो को पेमेंट बैंक के लिए लाइसेंस दिया गया था। हालांकि आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनियों की इंटरनल रिस्ट्रक्चरिंग के बाद नूवो का ग्रैसिम इंडस्ट्रीज के साथ विलय कर दिया गया था।

 

 

11 कंपनियों को मिला लाइसेंस

लाइसेंस हासिल करने वाली 11 कंपनियों में से 4 कंपनियां इस प्लान से पीछे हट गईं। वहीं वोडाफोन एम-पेसा को भी यह लाइसेंस मिला था, हालांकि तकनीक वजह से वह भी पीछे हट गई क्योंकि वह आइडिया के विलय की दिशा में बढ़ रही थी। नियमों के तहत एक इकाई के अंतर्गत एक ही पेमेंट बैंक खोलने को मंजूरी है।

 

ये कंपनियां भी शुरू कर चुकी हैं पेमेंट बैंक

अभी तक एयरटेल पेमेंट बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और फिनो पेमेंट बैंक ने अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

 

जियो भी है कतार में

रिलायंस जियो पेमेंट बैंक भी अभी लॉन्च होना है, वहीं नेशनल सिक्युरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड का पेमेंट बैंक वेंचर मार्च के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट