Home » Economy » Bankingwith facility of doorstep banking India post payment bank to be launch today by pm modi, what is the specification of chalta firta bank

आज से देश में 3 लाख 'चलता-फिरता' बैंक शुरू, आपके घर पर ही मिलेंगी ये सुविधाएं

IPPB सबको देगा डोर स्टेप बैंकिंग, पैसे जमा करने और निकालने समेत मिलेंगी कई और सर्विस.....

1 of

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया पोस्ट के पेमेंट बैंक की आधिकारिक शुरुआत कर दी है। उन्होंने नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में इसकी शुरुआत की।  यह अपनी तरह का पहले  'चलता-फिरता' बैंक है। दरअसल इंडिया पोस्ट का जो पेमेंट बैंक (IPPB) आज से शुरू हो रहा है, वह एक तरीके का चलता फिरता बैंक ही होगा। दरअसल पोस्टल डिपार्टमेंट देश भर में फैले अपने 3 लाख डाक सेवकों और डाकियों के नेटवर्क  के जरिए इसकी शुरुआत करेगी। पोस्ट ऑफिस पैसे जमा करने और निकालने के लिए इन सभी डाक सेवकों को एक पीओएस मशीन मुहैया कराएंगे। इन मशीनों के जरिए डाक सेवक आपके घर पर ही आपको बैंकिंग की सुविधा देगा। यही कारण है कि इसे चलता-फिरता बैंक भी कहा जा रहा है।

 

ई-कॉमर्स के लिए डिलीवरी भी करेंगे डाकिए 

सरकार की योजना डाकियों के जरिए ई-कॉमर्स डिलीवरी की भी है। पोस्टल डिपार्टमेंट ने इसके लिए अमेजन के साथ करार कर चुका है। आप ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से शॉपिंग करें और गांव में डाकिया आपका सामान पहुंचाएगा। 

 

आपके दरवाजे पर कौन सी सेवाएं मिलेंगी 
IPPB डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए अकाउंट ओपनिंग, कैश डिपॉजिट, विथड्रॉल, मनी ट्रांसफर, रीचार्ज, बिल पेमेंट (मोबाइल, डीटीएच वाटर, इलेक्ट्रिसिटी), इन्श्योरेंस और लोन जैसी सेवाएं दी जाएंगी।   

 

आगे पढ़ें- देशभर में  2.60 लाख ग्रामीण डाक सेवक.... 

देशभर में  2.60 लाख ग्रामीण डाक सेवक 
इस समय देश में 40 हजार डाकिए और लगभग 2.60 लाख ग्रामीण डाक सेवक हैं। इससे डाक विभाग के संचालन में उनके महत्व को समझा जा सकता है। सभी डाक सेवकों को स्मार्टफोन और हाथ में रखी जा सकने वाली मशीनें दी जाएंगी, इनके जरिये क्यूआर कार्ड स्कैन कर और बायोमीट्रिक अथेंटिकेशन के जिरए तत्काल ट्रांजेक्शन पूरा किया जा सकेगा।  

 

आगे पढ़ें-मुनाफे का एक चौथाई डाक सेवकों को 

 

 

मुनाफे का एक चौथाई डाक सेवकों को 
संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने हाल में बताया था कि  बताया कि IPPB को जितना भी मुनाफा होगा उसका 25 प्रतिशत ग्रामीण डाक सेवकों को कमीशन के रूप में दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की पिछले हफ्ते बुधवार को हुई बैठक में ग्रामीण डाक सेवकों को सीधे कमीशन देने की मंजूरी दी गई है। इस फैसले से उन्हें तत्काल कमीशन देना संभव हो सकेगा जो उनके प्रोत्साहन के लिए बेहतर होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट