बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingबैंक फ्री देते हैं ये सर्विस, सरकार ने भी कहा- नहीं लगेगा जीएसटी

बैंक फ्री देते हैं ये सर्विस, सरकार ने भी कहा- नहीं लगेगा जीएसटी

राजस्‍व विभाग ने साफ कर दिया है कि फ्री बैंकिंग सेवाओं पर किसी तरह का जीएसटी नहीं देना होगा....

1 of

 

नई दिल्‍ली। राजस्‍व विभाग ने साफ कर दिया है कि फ्री बैंकिंग सेवाओं पर किसी तरह का GST  नहीं देना होगा। राजस्व विभाग की तरफ से बैंकिंग, इंश्योरेंस और स्टॉक ब्रोकर सेक्टर में GST  लगने या नहीं लगने से जुड़े  FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवालों) का एक सेट जारी किया गया है। इसमें यह साफ कर दिया गया है कि मुफ्त बैंकिंग सेवाएं जीएसटी के दायरे से बाहर रहेंगी। 

 

पिछले महीने बैंकों को नि:शुल्क सेवाओं के लिए भी सर्विस टैक्स चुकाने का नोटिस मिलने पर सरकार के वित्तीय सेवा विभाग ने राजस्व विभाग से इन लेन-देन को GST से छूट देने का आग्रह किया था। इसी के बाद राजस्‍व विभाग का यह क्‍लैरिफिकेशन आया है। आइए जानते हैं कि ऐसी कौन कौन सी सेवाएं हैं, जो बैंक अपने ग्राहकों को मुफ्त देते हैं और आगे भी इनपर जीएसटी नहीं लगेगा. .. 

 

1- डिपॉजिट 
बैंकों में यह सर्विस पूरी तरह से फ्री है। राजस्‍व विभाग के मुताबिक, इस पर किसी तरह का GST नहीं देना होगा। 

 

2- विथड्रॉल 
 डिपॉजिट की तरह ही खाते से पैसा निकालने की सर्विस भी बैंक मुफ्त में देतेे हैं। हालांकि सामान्‍य खातों पर पैसे निकालने की एक लिमिट होती है। उनकेे  

 

3-पासबुक अपडेशन 

खातों के लेन-देन जुड़ी पासबुक इंट्री या आपडेशन भी बैंकों में फ्री होता है। इसके जरिए आप अपने खाते में पैसे के लेन-देन का रिकॉर्ड जान सकते हैं। 

 

4- बैंलेंस की जानकारी 
आपके खातें में कितनी शेष राशि है, इस बात की जानकारी से जुड़ी सेर्विस भी आम तौर पर बैंक में मुफ्त मिलती है। 

 

5- चेक बुक जारी करवाना 
बैंकों की ओर से ग्राहकों को जो सेवाएं फ्री दी जाती हैं, उनमें चेकबुक की सर्विस बेहद अहम है। नेट और मोबाइल बैंकिंग के बढ़ते प्रचलन के बाद भी चेक सर्विस पेमेंट का अब भी पॉपुलर माध्‍यम बनी हुई है। 
 
6- एटीएम से पैसे निकालना
बैंक से पैसा निकालने के अलावा बैंक एटीएम से पैसे निकालने की सर्विस भी बैंक की ओर से फ्री में जाती है। हालांकि आप एक महीने में गिनती की निकासी ही इसके जरिए कर सकते हैं।  

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट