विज्ञापन
Home » Economy » BankingState Bank of India says complete you KYC with your bank account

नहीं मानी SBI की बात तो बंद हो सकता है आपका बैंक खाता, जल्द करा लें यह काम

ग्राहकों को SMS भेजकर जानकारी दे रहा है बैंक

State Bank of India says complete you KYC with your bank account

नई दिल्ली। यदि आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लें। यदि आपने ध्यान नहीं दिया तो आपका बैंक खाता बंद भी हो सकता है। SBI ने बीते कुछ दिनों में अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर केवाईसी (Know Your Coustomer) कराने को कहा है। SBI ने कहा है कि जो ग्राहक अपना केवाईसी नहीं कराएंगे, उनके बैंक खाते बंद हो सकते हैं। 

 

आरबीआई ने जरूरी कर दिया है केवाईसी
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी जरूरी कर दिया है। साथ ही बैंकों को ग्राहकों को केवाईसी कराने के लिए सूचित कराने को कहा है। इसके बाद से ही SBI अपने ग्राहकों को केवाईसी कराने के लिए एसएमएस भेज रहा है। इसके तहत ग्राहकों को अपने नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी SBI शाखा से संपर्क करना है। SBI का कहना है कि जो ग्राहक केवाईसी नहीं कराएंगे, उनके बैंक खाते से भविष्य में लेनदेन पर रोक लग सकती है।

 

इन दस्तावेजों के जरिए करा सकते हैं केवाईसी
RBI के दिशा निर्देशों के अनुसार, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, मनरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र, प्राधिकरण संस्थाओं की ओर से जारी पहचान पत्र के जरिए केवाईसी कराई जा सकती है। 

 

नया खाता खोलने के लिए भी केवाईसी जरूरी
RBI ने सभी नए बैंक खाते खोलने के लिए केवाईसी को जरूरी कर दिया है। RBI ने बैंकों को सख्त निर्देश दे रखे हैं कि कोई भी बैंक खाता बिना केवाई न खोला जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन