Home » Economy » BankingHow to get unlimited free sbi atm transactions

SBI का बड़ा ऑफर, एटीएम से कर सकेंगे अनलिमिटेड मुफ्त ट्रांजैक्शन

ऑफर का फायदा लेने के लिए पूरी करनी होगी एक शर्त

1 of

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने कस्टमर के लिए अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन का ऑफर लेकर आई है। ऑफर के तहत कस्टमर को बस एक शर्त पूरी करनी होगी। वो ये कि एसबीआई अकाउंट होल्डर को अपने अकाउंट में माह का एवरेज बैलेंस 1 लाख रुपए करना होगा। अगर आप प्रति माह औसत बैलेंस कम से कम 1 लाख रखते हैं, तो आपको अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसके अलावा माह में औसत बैलेंस 25000 रुपए रखने पर 10 ट्रांजैक्शन प्रति माह का ही फायदा मिलेगा। बता दें कि एसबीआई की ओर से सभी सैलरी अकाउंट होल्डर को मुफ्त में एसबीआई और अन्य बैंक एटीएम अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी जाती है।  

 

अभी क्या हैं एसबीआई के नियम

एसबीआई की तय गाइडलाइन के मुताबिक मेट्रो सिटी के कस्टमर को हर माह 8 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है। इसमें 5 ट्रांजैक्शन एसबीआई एटीएम और 3 ट्रांजैक्शन दूसरे बैंकों के एटीएम से किए जा सकते हैं, जबकि नॉन-मेट्रो सिटी के लिए यह सीमा 10 फ्री ट्रांजैक्शन प्रति माह की है। इसमें पांच ट्रांजैक्शन एसबीआई एटीएम और पांच अन्य एटीएम से करने की सुविधा दी है। इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर कस्टरम को 5 रुपए से लेकर 20 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है। 

 

आगे पढ़ें-

आरबीआई के निर्देश पर एसबीआई ने लिया फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से बैंकों को एक निश्चित संख्या में कस्टमर को प्रति माह फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा देने का निर्देश दिया गया था। इसके बाद एसबीआई की ओर से कस्टमर के लिए इस तरह का ऑफर का ऐलान किया गया है। बता दें कि इससे पहले SBI ने 31 अक्टूबर से एटीएम से रोजाना पैसे निकालने की सीमा 40000 रुपए से घटाकर 20000 रुपए कर दी थी। जिसकी वजह से लोगों को जरूरत के पैसे निकालने के लिए ज्यादा बार एटीएम यूज करना पड़ता है और फिर तय सीमा से ज्यादा बार एटीएम यूज करने का चार्ज वसूला जाता था।  

 

आगे पढ़ें-

 

देश में आधे से ज्यादा हो सकते हैं बंद 

देश में पिछले दिनों एटीएम से जुड़ी एक और खबर सामने आई थी। जिसमें कॉन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMi) की ओर से कहा गया कि देश में मार्च 2019 तक 50 फीसदी से ज्यादा एटीएम बंद हो सकते हैं। CATMi के मुताबिक देश में अभी करीब 2.38 लाख एटीएम हैं। इनमें 1.13 लाख एटीएम बंद होने के कगार पर हैं। ऐसा होने पर नोटबंदी जैसे हालात पैदा होने की आशंका जताई गई थी।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट