विज्ञापन
Home » Economy » BankingSBI leaks bank balance and other details of millions of customers

SBI की एक चूक से लाखों खाताधारकों के गोपनीय डाटा पर खतरा, आपकी जानकारी भी हो सकती है शामिल

बिना पासवर्ड ओपन रहा की-सर्वर, कोई भी देख सकता था ग्राहकों की जानकारी

1 of

नई दिल्ली। यदि आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, SBI की एक चूक की वजह से लाखों खाताधारकों की जानकारी पर खतरा पैदा हो गया है। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह डाटा लीक हुआ है या नहीं। इस बारे में अभी तक बैंक की ओर से कोई स्पष्टीकरण सामने नहीं आया है। 

 

Techcrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार,  एसबीआई अपने की-सर्वर को सुरक्षित करना भूल गया है। जिसके कारण लाखों खातों की जानकारी सार्वजनिक होने का खतरा पैदा हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस सर्वर में बैंक खाते की जानकारी और खाते में मौजूद बैलेंस समेत कई संवेदनशील जानकारी शामिल हैं। Techcrunch का कहना है कि एक रिसर्चर ने उसे यह जानकारी दी थी। जिसके बाद इसके बारे जानकारी की गई। रिसर्जर ने कहा था कि बैंक ने अपने सर्वर पर कोई पासवर्ड नहीं रखा है जिससे कोई भी व्यक्ति एसबीआई के डाटा को एक्सेस कर सकता है। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह सर्वर बिना पासवर्ड कब तक रहा है। 

SBI Quick से जुड़ा था सर्वर


रिपोर्ट में कहा गया है कि जो सर्वर बिना पासवर्ड ओपन रहा था वह SBI Quick का था। इस सर्वर से बैंक की ओर से खाताधारकों को कॉल या मैसेज किया जा सकता है। बैंक ने अपनी वेबसाइट पर भी इस सिस्टम के जरिए खाते से जुड़ी सभी जानकारियां अपने फोन पर पास करने की जानकारी दे रखी है।

 

सभी खाताधारकों को भेजे जा रहे थे मैसेज


Techcrunch ने कहा है कि रिसर्चर की ओर से जानकारी मिलने के बाद उसने एसबीआई के सर्वर की जानकारी ली तो वह ओपन था और उससे सभी खाताधारकों को मैसेज भेजे जा रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को ही बैंक की ओर से करीब 30 लाख मैसेज खाताधारकों को भेजे गए। इस सर्वर पर एक महीने के सभी मैसेज उपलब्ध हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन