Home » Economy » BankingOpen zero balance saving account

जीरो बैलेंस पर खोल सकते हैं इन बैंकों में अपने अकाउंट

फंड ट्रांसफर, एटीएम समेत कई सु‌विधा मुफ्त में उपलब्ध

1 of

नई दिल्ली. देश के चार बड़े बैंकों की ओर से जीरो बैलेंस पर सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है। अकसर देखा जाता है कि अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न होने के चलते बैंक ग्राहकों से जुर्माने के तौर पर बड़ी रकम वसूलते हैं। बता दें कि वर्ष 2017 में एसबीआई ने अकाउंट में न्यूनतम राशि न होने पर ग्राहकों से करोड़ रुपए जुर्माने के रुप में वसूले थे। इसी वर्ष जून में एसबीआई ने बचत खाता में न्यूनतम बैलेंस की लिमिट को बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी थी। इसका काफी विरोध हुआ था। इसके बाद लिमिट को घटाकर मेट्रो शहरों के लिए 3,000 रुपये, शहरी इलाकों के लिए 2,000 रुपये और ग्रामीण इलाकों के लिए 1,000 रुपये कर दिया गया था।  

 

ये बैंक दे रहे जीरो बैलेंस पर अकाउंट खोलने की सुविधा

ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की ओर ग्राहकों को जीरो बैलेंस पर अकाउंट खोलने की सुविधा काफी राहत दे सकती है। प्राइवेट सेक्टर के बैंक HDFC और ICICI बैंक भी जीरो बैलेंस पर अकाउंट खोल रहे हैं। इन बैंकों की ओर से जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के साथ ही ग्राहकों को मुफ्त में डेबिट, एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा दी जा रही है। 

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

SBI में जीरो बैंलेंस अकाउंट को सिंगल या फिर ज्वाइंट खोला जा सकता है। इसके साथ एसबीआई ग्राहक को Rupay का एटीएम कार्ड देगा। जिसके लिए किसी तरह का सालाना मेंटिनेंस चार्ज नहीं लिया जाएगा। वहीं इलेक्ट्रानिक मोड NEFT/RTGS सर्विस फ्री होगी। इसके अलावा अकाउंट में जमा धनराशि पर 3.5 फीसदी सालाना की दर पर ब्याज दिया जाएगा। 

 

आगे पढ़ें-

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 

पीएनबी जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के साथ ही एक माह में अनलिमिटेड डिपॉजिट की सुविधा दे रहा है। वहीं एटीएम से एक माह में अधिकतम चार बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पैसे निकालने का विकल्प देता है। एटीएम कार्ड पर कोई शुल्क नहीं ले रहा है। इसके अलावा अकाउंट में 50 लाख से ज्यादा की रकम पर 4 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। वहीं 50 लाख से कम पर 3.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा। 

 

आगे पढ़ें-

 

HDFC बैंक  

एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुविधा दे रहा है। साथ ही अपने सभी ग्राहकों को फ्री में कैश, rupay कार्ड और चेक डिपॉजिट की सुविधा दे रहा है। वहीं ATM, RTGS, NEFT जैसी सुविधाओं को एक माह में चार फ्री बार फ्री में उपलब्ध कराएगा। बैंक 50 लाख से ज्यादा पर 4 फीसदी जबकि 50 लाख से कम पर 3.5 फीसदी दर पर ब्याज देगा। 

 

आगे पढ़ें-

 

ICICI  बैंक 

आईसीआईसीआई बैंक की ओर से जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने और उस अकाउंट होल्कर को फ्री में rupay कार्ड और पासबुक  कार्ड दे रहा है। इसके अलावा हर एक एसबीआई एटीएम से 10 हजार रुपए रोजाना निकालने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। बाकी बैंकों की तरह आईसीआईसीआई बैंक भी 50 लाख से कम पर 3.5 फीसदी और 50 लाख से ज्यादा पर 4 फीसदी ब्याज देगा।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट