विज्ञापन
Home » Economy » BankingReserve Bank of India issue advisory about new modus operandi to commit fraud

आपके मोबाइल को हैक कर खाली कर सकते हैं बैंक अकाउंट, RBI ने जारी की चेतावनी

UPI और Paytm वॉलेट के जरिए कर सकते हैं धोखाधड़ी

1 of

मनोज कुमार

नई दिल्ली। ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम देने वालों ने ठगी का नया तरीका निकाला है। अब हैकर्स आपको मोबाइल को हैक करके यूपीआई (UPI) के जरिए आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं। इसको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चेतावनी जारी की है। RBI ने कहा है कि जालसाज आसानी से यूपीआई के जरिए फर्जी वाडा कर सकते हैं। 

 

ऐसे कर सकते हैं धोखाधड़ी
RBI की साइबर सुरक्षा एवं सूचना प्रौद्योगिकी सेल की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार, जालसाज पीड़ित को AnyDesk नाम के ऐप को डाउनलोड करने के लिए भेजता है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद एक नौ डिजिट का कोड जेनरेट होता है। जालसाज पीड़ित से इस नौ डिजिट के कोड को शेयर करने के लिए कहता है। जैसे ही जालसाज इस नौ डिजिट के कोड को अपनी डिवाइस में डालते हैं तो यह ऐप पीड़ित से कुछ परमिशन मांगता है। जैसा अन्य ऐप मांगते हैं। इन परमिशन को देने के बाद जालसाज पीड़ित के मोबाइल को हैक कर लेते हैं। इसके बाद जालसाज आसानी से यूपीआई और अन्य लेनदेन करने वाले ऐप्स से ट्रांजेक्शन कर धोखाधड़ी को अंजाम दे सकते हैं। 

बैंकों को सुरक्षा बरतने के निर्देश

 

RBI ने जालसाजी का यह नया तरीका सामने आने के बाद चेतावनी जारी की है। RBI ने खाताधारकों को ऐसी जालसाजी से बचाने के लिए बैंकों को जरूरी कदम उठाने को कहा है। साथ ही ऐसी जालसाजी को रोकने के लिए ग्राहकों को जागरूक करने के कहा है। 

आप भी बरतें सावधानी


- डिजिटलाइजेशन के बाद ऑनलाइन हैकिंग या फ्रॉड के मामले बढ़ गए हैं। आप भी थोड़ी सी सावधानी बरतकर जालसाजी से बच सकते हैं।
- किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने बैंक खाते संबंधी कोई जानकारी न दें। अपने मोबाइल संबंधी पासवर्ड की जानकारी किसी की नहीं दें।
- पुख्ता जानकारी लिए बगैर कोई भी नया एप या बगैर काम का एप डाउनलोड ना करें। 
- बैंक खाते से जुड़ी किसी गतिविधि पर शक होने पर तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन