विज्ञापन
Home » Economy » BankingRBI to soon release new Rs 20 bank note

जल्द आएगा 20 रुपए का नया नोट, RBI ने किया ऐलान

नोटबंदी के बाद 7वां नोट होगा 20 रुपए का नया नोट

RBI to soon release new Rs 20 bank note
RBI to soon release new Rs 20 bank note : ​RBI की ओर से जारी एक नोट के अनुसार, 20 रुपए के नए नोट में कई अतिरिक्त सुरक्षा फीचर होंगे।

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद नए नोट जारी करने का सिलसिला जारी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अब 20 रुपए का नया नोट जारी करने का ऐलान किया है, जो जल्द ही लान्च होगा। RBI की ओर से जारी एक नोट के अनुसार, 20 रुपए के नए नोट में कई अतिरिक्त सुरक्षा फीचर होंगे। नोटबंदी के बाद से अब तक केंद्रीय बैंक 10, 50, 100,  200, 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी कर चुका है। यह सभी नोट महात्मा गांधी सीरीज के जारी किए गए थे। इन नोटों का डिजाइन और साइज पहले से चलन में मौजूद नोटों से अलग है। RBI के अनुसार, मार्च 2018 तक देश में 20 रुपए के 10 करोड़ नोट प्रचलन में थे जो मार्च 2016 के 4.92 करोड़ के मुकाबले दोगुने से ज्यादा है। RBI का कहना है कि मार्च 2018 तक चलन में मौजूद कुल नोटों में 20 रुपए के नोट की कुल हिस्सेदारी 9.8 फीसदी थी। 

 

ऐसे होगा 20 रुपए का नया नोट

 

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 20 रुपए के नए नोट पर भी ऐतिहासिक इमारत का फोटो लगाया जा सकता है। यह इमारत महाराष्ट्र की अजंता की गुफा हो सकती है। अजंता की गुफा यूनेस्को की ओर से विश्व धरोहर के रूप में घोषित की गई है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 20 रुपए का यह नया नोट पुराने के मुकाबले करीब 20 फीसदी छोटा होगा। साथ ही इसे नए और अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स के साथ जारी किया जाएगा। अब RBI ने 20 रुपए का नया नोट जारी करने को लेकर आधिकारिक ऐलान कर दिया है। 20 रुपए का यह नया नोट नोटबंदी के बाद जारी होने वाला 7वां नोट होगा।

 

ये होगा बदलाव

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 20 रुपए के नए नोट में मुख्य बदलाव रंग, साइज और स्मारक है। नए नोट पर अजंता की गुफा का चित्र हो सकता है, जबकि इसका साइज नए नोट से 20 फीसदी छोटा हो सकता है। हालांकि, अभी तक नए नोट के रंग को लेकर आरबीआई ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नया नोट गहरा लाल रंग या धानी रंग का हो सकता है। यह नोट भी महात्मा गांधी सीरीज का ही होगा। 

 

हाल ही में जारी किया था 100 रुपए का नया नोट

 

रिजर्व बैंक ने कुछ माह पहले ही 100 रुपए का नया नोट जारी किया था। RBI ने जुलाई में इस नोट को जारी करने की घोषणा की थी। यह नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के तहत जारी किया गया था। 100 रुपए के नए नोट पर गुजरात की रानी की वाव का चित्र प्रकाशित किया गया है। साथ ही इसमें स्वच्छ भारत अभियान के लोगों को नारे के साथ स्थान दिया गया है। यह एक रंग बदलने वाला नोट है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss