बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingAxis बैंक - IOB पर 5 करोड़ का जुर्माना, IRAC नियमों के उल्‍लंघन का मामला

Axis बैंक - IOB पर 5 करोड़ का जुर्माना, IRAC नियमों के उल्‍लंघन का मामला

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक्‍सिस बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक पर कुल 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

1 of

 

 

 

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक्‍सिस बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक पर कुल 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। दरअसल, इन दोनों बैंकों पर  यह जुर्माना केंद्रीय बैंक द्वारा जारी इनकम रिकग्निशन एंड एसेट क्‍लासिफिकेशन (IRAC) नियमों का अनुपालन नहीं करने के एवज में लगाया गया है। एक्सिस बैंक पर नॉन प्रॉफिट एसेट्स की पहचान से जुड़े कायदे-कानून की उल्लंघन का आरोप लगा है, तो वहीं इंडियन ओवरसीज बैंक पर केवाईसी (नो योर कस्टमर) से जुड़े निर्देशों के उल्लंघन का आरोप है। RBI ने एक्सिस बैंक पर यह जुर्माना बीते 27 फरवरी को ही लगाया था, लेकिन इसकी जानकारी सोमवार को दी गई।

 

रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों का उल्‍लंघन
31 मार्च 2016 को Axis बैंक की वित्‍तीय स्थिति की जब जांच की गई तो पाया गया कि नॉन प्रॉफिट एसेट्स (NPA ) के आकलन के लिए जारी रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों का उल्‍लंघन किया गया है। इस जांच के आधार पर 16 नवंबर 2017 को Axis बैंक को जांच रिपोर्ट और दूसरे संबंधित दस्‍तावेज भेजकर कारण बताओ नोटिस भेजा गया था।इसमें पूछा गया कि क्‍यों न बैंक पर दिशानिर्देशों का अनुपालन न करने को लेकर जुर्माना लगाया जाए। एक्सिस बैंक की तरफ से आए जवाब और व्‍यक्तिगत सुनवाई के बाद रिजर्व बैंक इस नतीजे पर पहुंचा कि दिशानिर्देशों का वास्‍तव में उल्‍लंघन किया गया था। यही वजह है कि RBI ने एक्सिस बैंक पर 3 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

 

IOC पर भी 2 करोड़ का जुर्माना


रिजर्व बैंक ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक की एक शाखा में धोखाधड़ी का पता चला है। इसके अनुसार, बैंक की आंतरिक जांच रिपोर्ट समेत दस्तावेजों की जांच से यह पता चला कि बैंक ने अपने ग्राहक को जानो (KYC) नियमों का अनुपालन नहीं किया। इसको लेकर बैंक पर 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि दोनों बैंकों पर कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर की गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट