विज्ञापन
Home » Economy » BankingSoon you may have to pay less emi on your home loan, know why

घर खरीदने वालों के लिए अहम खबर! RBI कर सकता है बड़ा ऐलान, कम हो सकती है आपके होम लोन की EMI

FICCI, Assocham ने की ब्याज दर घटाने की मांग

Soon you may have to pay less emi on your home loan, know why

नई दिल्ली.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही आपको बड़ी राहत दे सकता है। गुरुवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने फिक्की, एसोचैम, CII के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में इंडस्ट्री ने आरबीआई के सामने मांग रखी कि होम लोन का ब्याज कम किया जाए। ऐसे में उम्मीद है कि फरवरी में होने वाली मॉनिटरिंग पॉलिसी की बैठक में आरबीआई होम लोन की ब्याज दरों को कम कर सकता है।

 

हर 3 महीने में आरबीआई को इनपुट देगी इंडस्ट्री

इस बैठक में उदय कोटक, आदि गोदरेज, बीके गोयनका, चंद्रजीत बनर्जी जैसे बड़े दिग्गजों ने आरबीआई गवर्नर के सामने मांग रखी कि ब्याज दरों को में 25 बेसिस प्वाइंट यानी 0.25 फीसदी की राहत दी जाए। इसमें बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि हर 3 महीने में इंडस्ट्री अपना इनपुट रिजर्व बैंक को देगी। इसके अलावा इंडस्ट्री ने शक्तिकांत दास से अनुरोध किया कि बाजार में लिक्विडिटी की दिक्कत को दूर करने के लिए भी कदम उठाए जाएं, जिसके जवाब में दास ने अधिकारियों को भरोसा दिलाया कि वे जरूरी उपाय करेंगे।

 

एक्सपोर्टर्स की परेशानियां दूर करने के लिए RBI ने मांगे सुझाव

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक्सपोर्टर्स और एमएसएमई सेक्टर की दिक्कतों को दूर करने के लिए सुझाव भी मांगे। बता दें कि आरबीआई लगातार लोगों को राहत देने के लिए कदम उठा रहा है। इससे पहले दिसंबर में हुई मॉनिटरिंग पॉलिसी की बैठक में बैंक ने अपनी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया। रेपो दर 6.5 फीसदी पर बरकरार थी, जबकि रिवर्स रेपो रेट भी 6.25 फीसदी पर ही बरकरार रहा। इसके साथ ही ये लगातार पांचवा महीना है जब खुदरा महंगाई RBI के अनुमानित लक्ष्य 4 फीसदी से नीचे रही है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन