विज्ञापन
Home » Economy » BankingHow to do for fake coins

सिक्कों से जुड़ी अहम खबर, नकली बताकर लेने से मना करने वाले पढ़ लें RBI का ये निर्देश

एक रुपए के छोटे और दस के सिक्के लेने से किया जा रहा इनकार

How to do for fake coins

How to do for fake coins: देशभर में सिक्कों के नकली होने को लेकर भ्रम की स्थिति है। दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में 1 और 10 के सिक्कों को लेने से मना किया जा रहा है। एक के छोटे साइज, जबकि 10 के कटे सिकके को लेने से मना किया जा रहा है।

नई दिल्ली. देशभर में सिक्कों के नकली होने को लेकर भ्रम की स्थिति है। दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में 1 और 10 के सिक्कों को लेने से मना किया जा रहा है। एक के छोटे साइज, जबकि 10 के कटे सिकके को लेने से मना किया जा रहा है।

 

नोटबंदी के बाद पैदा हुई ये स्थिति

देशभर में सिक्कों को लेकर भ्रम की स्थिति नोटबंदी के बाद से है। नोटबंदी को दो साल हो गए हैं। बैंक के अधिकारी बताते हैं कि साल 2016 के नवंबर में जब नोटबंदी हुई थी तब बाजार में बड़े पैमाने पर सिक्के उतारे गए थे। सिक्कों को लेकर भ्रम की स्थिति तब पैदा हुई, जब इन सिक्कों को वापस बैंकों में जमा किया जाने लगा तो बैंक कर्मचारी उसे लेने में आनाकानी करने लगे। बैंक कर्मियों का कहना था कि नोटों को तो मशीन से गिन लिया जाएगा, लेकिन हजारों हजार सिक्कों को कौन गिनेगा। वैसे भी बैंक में कर्मचारियों की किल्लत है, ऐसे में एक ग्राहक का सिक्का गिनने में एक घंटा लगेगा, तो काउंटर पर ग्राहकों की लंबी लाइन लग जाएगी।

 

आरबीआई का निर्देश

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के प्रवक्ता ने सिक्कों को लेकर फैले को भ्रम करते हुए कहा कि एक और दस के जारी सारे सिक्के असली हैं। इन्हें रिजर्व बैंक के नियम के तहत जारी किया गया है। इसलिए सभी सिक्के वैध हैं। यदि कोई व्यक्ति या बैंक इसे लेने से इनकार करता है तो उसकी सूचना पुलिस को दी जानी चाहिए, ऐसा करना अपराध है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन