बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingRBI का बैंकों को निर्देश, 30 अप्रैल तक SWIFT से कर लें सिस्‍टम लिंक

RBI का बैंकों को निर्देश, 30 अप्रैल तक SWIFT से कर लें सिस्‍टम लिंक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को अपने कोर सिस्‍टम को SWIFT से लिंक करने का आदेश दिया है।

1 of

नई दिल्‍ली। PNB में हुए 11,400 करोड़ के फ्रॉड के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों पर सख्‍ती दिखानी शुरू कर दी है। इसी के तहत बैंकों से अपने कोर सिस्‍टम को SWIFT से लिंक करने को  कहा है। आरबीआई ने बैंकों को इस काम के लिए 30 अप्रैल तक की डेडलाइन दी है। रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई ने यह एक्‍शन PNB फ्रॉड को ध्‍यान में रखकर लिया है। बता दें कि  PNB समेत देश के कई बड़े बैंक के कोर बैंकिंग सिस्‍टम SWIFT नेटवर्क से लिंक नहीं हैं। 

दो दर्जन से अधिक चेकपॉइंट्स 


बैंक के एक अधिकारी के मुताबिक आरबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक के साथ फ्रॉड के बाद बैंकों के लिए नियम में सख्‍ती दिखानी शुरू कर दी है। इसी  सप्‍ताह आरबीआई ने बैंकों को एक लेटर लिखकर कई चेकपॉइंट्स सेट किए हैं। सोर्स के मुताबिक बैंकों को इस पत्र में, आरबीआई ने दो दर्जन से अधिक चेकपॉइंट्स सेट किए और इसे निर्धारित समयसीमा के भीतर लागू करने के लिए कहा था।

 

 


क्‍या होता है SWIFT


स्‍विफ्ट की फुल फॉर्म होती है Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunications. यह एक तरह का संदेश भेजने और प्राप्‍त करने वाला नेटवर्क है जि‍सका इस्‍तेमाल दुनि‍याभर के बैंक और फाइनेंशि‍यल सेवाएं देने वाली अन्‍य संस्‍थाएं करती हैं। इनके माध्‍यम से पेमेंट बहुत तेज हो जाती है। हर बैंक को उसका एक SWIFT कोड़ मि‍लता है, जि‍ससे उसकी पहचान होती है। 

 

उदाहरण से समझें 


मान लें आपका खाता दि‍ल्‍ली में स्‍टेट बैंक में है और आपको तुरंत अमेरि‍का के कि‍सी बैंक में खाता रखने वाले अपने जानकार को कुछ रुपए भेजने हैं तो आप इसके लि‍ए अपने बैंक से आग्रह कर सकते हैं। आपका स्‍टेट बैंक पेमेंट ट्रांसफर स्‍विफ्ट मैसेज उस अमेरि‍की बैंक को भेज देगा, जिसमें आपके जानकार का एकाउंट है। उस बैंक को आने वाले पैसों के बारे में जैसी ही स्‍विफ्ट संदेश मि‍ल जाएगा वह आपके जानकार के एकाउंट में रुपए क्रेडि‍ट कर देगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट