Home » Economy » BankingRBI imposes monetary penalty on ICICI Bank

RBI ने ICICI Bank पर लगाया 58.9 करोड़ का जुर्माना, बॉन्‍ड सेल नियमों की अनदेखी पर कार्रवाई

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ICICI बैंक पर 58.9 करोड़ रुपए की मॉनेटरी पेनल्‍टी लगाई है।

1 of

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ICICI बैंक पर 58.9 करोड़ रुपए की मॉनेटरी पेनल्‍टी लगाई है। इस बारे में केन्‍द्रीय बैंक ने 26 मार्च 2018 को आदेश जारी किया। ICICI बैंक पर यह पेनल्‍टी HTM पोर्टफोलियो से सिक्‍योरिटीज की डायरेक्‍ट सेल और डिस्‍क्‍लोजर में RBI द्वारा जारी निर्देशों को पालन नहीं करने को लेकर लगाई गई है। यह जानकारी RBI ने एक बयान के जरिए दी।  

 

RBI ने बैंक पर यह पेनल्‍टी बैंकिंग रेगुलेशन एक्‍ट, 1949 के प्रावधानों के तहत मिले अधिकारों के आधार पर लगाई है। बयान में RBI का कहना है कि केन्‍द्रीय बैंक ने पाया कि ICICI बैंक RBI द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर पाया है। इसलिए कार्रवाई के तौर पर पेनल्‍टी लगाई गई है। इसे भारत में किसी बैंक पर लगाया गया अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना बताया जा रहा है। इतना ज्‍यादा जुर्माना इस बात को दर्शाता है कि ICICI बैंक द्वारा किया गया ट्रान्‍जेक्‍शन भी बड़ा होगा। हालांकि आरबीआई ने ट्रान्‍जेक्‍शन की डिटेल उपलब्‍ध नहीं कराई है। 

 

बयान में यह भी कहा गया कि इस कार्रवाई का मकसद बैंक और इसके कस्‍टमर्स के बीच किसी भी तरह के ट्रान्‍जेक्‍शन या एग्रीमेंट की वैलिडिटी पर सवाल उठाना नहीं है। 

 

वीडियोकॉन मामले में अपने MD के साथ है ICICI बैंक 

वीडियोकॉन ग्रुप को ICICI बैंक द्वारा 3250 करोड़ रुपए का लोन देने के मामले में बैंक बोर्ड अपनी एमडी चंदा कोचर के सपोर्ट में है। बोर्ड ने कोचर पर पूरा भरोसा जताया है और वीडियोकॉन ग्रुप को कर्ज दिए जाने से जुड़ी खबरों को ‘दुर्भावनापूर्ण और निराधार अटकलें’ करार दिया। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss