विज्ञापन
Home » Economy » BankingRBI imposes 1 crore rupees fine on Bank of Maharashtra for not following rules

RBI ने लगाया इस बैंक पर करोड़ रुपए का जुर्माना, नियमों का नहीं कर रहा था पालन

इस बैंक पर पिछले साल भी लगा था जुर्माना

RBI imposes 1 crore rupees fine on Bank of Maharashtra for not following rules

नई दिल्ली.

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। RBI के मुताबिक BoM उसके नियमों का पालन नहीं कर रहा था। बैंक ऑफ महाराष्ट्र 'अपने ग्राहकों को जानिए' (केवाईसी) दिशा-निर्देशों और धोखाधड़ी-वर्गीकरण नियमों का अनुपालन नहीं कर रहा था। आरबीआई की तरफ से जारी किए गए बयान के मुताबिक, यह जुर्माना नियमों का पालन नहीं करने की वजह से लगाया गया है। इसकी वजह से ग्राहकों के किसी भी ट्रांजेक्शन या ग्राहकों का बैंक के साथ किसी एग्रीमेंट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इससे ग्राहकों के मन में बैंक को लेकर किसी तरह की गलत धारणा नहीं बननी चाहिए।

 

पिछले साल भी लगा था जुर्माना

आरबीआई ने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि यह जुर्माना बैंक द्वारा रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने पर लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि यह कार्रवाई नियमों के अनुपालन में खामी के आधार पर की गई है। इसके पीछे बैंक और ग्राहकों के बीच हुए किसी प्रकार के लेनदेन और समझौते की वैधता को लेकर सवाल उठाने की कोई मंशा नहीं है। आरबीआई ने पिछले साल भी बैंक आफ महाराष्ट्र पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। यह जुर्माना एक खाते में धोखाधड़ी का पता लगाने में बैंक की तरफ से की गई देरी को लेकर लगाया गया था।

 

बंद हो रही हैं BoM की 51 शाखाएं

इससे पहली अक्टूबर 2018 में बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने बैंकिंग क्षेत्र में लागत कटौती के उपायों पर अमल करते हुए अपनी 51 शाखाओं को बंद करने की घोषणा की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये सारी शाखाएं शहरी क्षेत्रों में हैं, जिन्हें बंद करने के लिए चिन्हित किया गया है। इन शाखाओं को अलाभकारी घोषित किया गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन