बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingबढ़ सकती है PNB फ्रॉड की रकम, CBI ने इलाहाबाद-ICICI बैंक अधिकारियों से की पूछताछ

बढ़ सकती है PNB फ्रॉड की रकम, CBI ने इलाहाबाद-ICICI बैंक अधिकारियों से की पूछताछ

यह भी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से जुड़ा है।

1 of

 

 

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक ने मंगलवार को कहा है कि ज्‍वेलर्स नीरव मोदी और मेहुल चोस्‍की द्वारा किया गया फ्रॉड लगभग 2 अरब डॉलर यानी 13,000 करोड़ रुपए का हो सकता है। यह पहले के अनुमान से 204 मिलियन डॉलर अधिक है। सोमवार को बीएसई को दी गई जानकारी में पीएनबी ने कहा है कि अवैध ट्रांजैक्‍शन की राशि 204.25 मिलियन तक बढ़ सकती है। वहीं अब यह जांच का दायरा बढ़ते हुए दूसरे बैेंकों की तरफ भी जा रहा है। सीबीआई ने इस मामले में आईसीआईआईसी बैंक के 4 अफसरों से भी पूछताछ की है। इसके अलावा CBI ने इलाहाबाद बैंक की CEO और MD ऊषा अनंतसुब्रमण्यन से भी पूछताछ की। 

 

 

सीबीआई ने बढ़ाया जांच का दायरा

सीबीआई ने मंगलवार को पीएनबी और आईसीआईसीआई के 4 बड़े अफसरों से पूछताछ की। इनमें पीएनबी की पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और आईसीआईसीआई के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर भी शामिल हैं। वहीं, सीबीआई के मुताबिक, पीएनबी ने 1,251 करोड़ रु. के नए फ्रॉड की जानकारी दी है, जिससे हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि ग्रुप के मेहुल चौकसी से जुड़े घोटाले की रकम बढ़कर 12,672 करोड़ हो गई है। उधर, मुंबई के कोर्ट ने नीरव को 12 मार्च को पेश होने के लिए समन भेजा है। ऐसा नहीं करने पर उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) जारी होगा।

 

बैंक के आला अफसरों से पूछताछ

बैंक फ्रॉड के सिलसिले में पूछताछ के लिए सीबीआई ने मंगलवार को पंजाब नेशनल बैंक की पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर ऊषा अनंत और दो मौजूदा जनरल मैनेजर्स को मुंबई ऑफिस बुलाया। इसके अलावा गीतांजलि ग्रुप को लोन देने के मामले में आईसीआईसीआई बैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एनएस. कन्नन से भी पूछताछ की गई। बताया जा रहा है कि डायरेक्टर बैंकों के संघ के लीडर हैं और इन्हीं की देखरेख में गीतांजलि को करोड़ों रुपए का लोन दिया गया।

 

 

आईसीआईसीआई ने क्या कहा?

आईसीआईसीआई ने अपने अफसर से पूछताछ को लेकर सफाई में कहा कि बैंक ने नीरव मोदी और गीतांजलि ग्रुप की किसी कंपनी को लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स (LoUs) जारी नहीं किए हैं। बैंक गीतांजलि ग्रुप की कंपनियों के लोन को लेकर बैंकों के संघ के साथ मिलकर काम कर रही है। आईसीआईसीआई के द्वारा गीतांजलि को दिए लोन की रकम काफी कम है। साथ ही जांच एजेंसियों को कार्रवाई में पूरी तरह से मदद की रही है।

 

 

PNB एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर से दो दिन पूछताछ हुई

पिछले दिनों (24-25 फरवरी) सीबीआई पीएनबी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर केवी ब्रह्मजी राव से दो दिन तक पूछताछ कर चुकी है। ब्रह्मजी बैंक में मुंबई जोन के रिस्क मैनेजमेंट डिविजन के प्रभारी हैं, उन्हीं के अंडर आने वाली एक ब्रांच में घोटाला हुआ। हालांकि, जांच एजेंसी के सूत्रों ने साफ किया था कि ब्रह्मजी इस केस में आरोपी नहीं हैं। उनसे पूछताछ कर समझने की कोशिश की जा रही है कि बैंक ने कैसे घोटाले का पता लगाया। इसके बाद गड़बड़ी रोकने के लिए क्या कदम उठाए?

 

 

पीएनबी में एक और फ्रॉड सामने आया

सीबीआई ने बताया कि पीएनबी में 1,251 करोड़ का नया फ्रॉड सामने आया है, जो मेहुल चौकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स से जुड़ा है। बैंक ने मंगलवार को इसकी जानकारी सीबीआई को दी। इस तरह पीएनबी में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़ा फ्रॉड अब 11,421 से बढ़कर 12,672 करोड़ हो गया है।

 

पीएनबी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) को लिखित में बताया है कि अवैध ट्रांजैक्शंस की रकम 204.25 मिलियन डॉलर और बढ़ सकती है। इससे पहले बैंक ने 1.77 बिलियन डॉलर के अवैध ट्रांजैक्शन की बात बताई थी।

 

फ्रॉड की रकम 20 हजार करोड़ तक होने का अनुमान

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रविवार को 16 सरकारी बैंकों से नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को दिए सभी लोन की पूरी डिटेल मांगी। साथ ही बैंकों से पूछा था कि नीरव और गीतांजलि जेम्स ने लोन के लिए बैंक को कितनी जमानत ऑफर की है।

 

जांच एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि अगर नीरव और चौकसी के द्वारा लिए 16 बैंकों के सभी लोन में गड़बड़ी सामने आई तो फ्रॉड की रकम 20 हजार करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। नीरव और चौकसी की कंपनियों को बैंकों ने 12 फीसदी जमानत पर कई बड़े लोन ऑफर किए। पीएनबी की तरह इनकी रिकवरी भी खतरे में है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट