Home » Economy » BankingPakistani banks face security breach, customers data hacked and sold in market

पाकिस्तान के सभी बैंकों का खजाना हो जाएगा खाली

पाकिस्तानी बैंकों ने अपने कार्ड से इंटरनेशनल पेमेंट पर रोक लगा दी है

1 of

नई दिल्ली.

पाकिस्तान की फेडरल इंवेस्टिगेटिव एजेंसी (FIA ) की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के सभी बैंकों का डाटा चोरी हो चुका है और वहां कभी भी बैंकों से सारे पैसे निकल सकते हैं। पाकिस्तानी बैंकों ने इस डर से अपने कार्ड्स से इंटरनेशनल पेमेंट पर रोक लगा दी है। पाकिस्तानी अखबार डॉन में छपी खबर के मुताबिक FIA ने पाकिस्तानी बैंकों के डाटा में सेंध लगने की बात कही है।

 

सिक्योरिटी सिस्टम में लगी सेंध

पाकिस्तान में FIA Cybercrimes के Director रिटायर्ड कैप्टन मोहम्मद शोएब के मुताबिक पाकिस्तान के बाहर के हैकर्स ने देश के तकरीबन सभी बैंकों का सिक्योरिटी सिस्टम हैक कर लिया है। इन हैकरों ने लोगों के खातों से बड़ी मात्रा में धन की चोरी कर ली है। उन्होंने कहा कि बैंकों पर हुए इस हमले से साफ है कि पाकिस्तान को अपने सिक्योरिटी सिस्टम्स को ठीक करने की जरूरत है।

 

बैंकों ने छुपाई अपनी कमी

FIA के मुताबिक इन बैंकों ने डाटा चोरी होने की खबरें छुपा ली क्योंकि उन्हें डर था कि उनका नाम खराब होगा। इसके चलते कई लोगों के खातों से रकम चोरी हाे गई। जब बैंक अपनी सिक्योरिटी को दुरुस्त नहीं कर पाए ताे उन्होंने FIA को जानकारी दी, लेकिन तब तक हजारों लोगों का डाटा और पैसा चोरी हाे चुका था।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

हजार खातों का डाटा बेचा गया

 

डिजिटल सिक्योरिटी वेबसाइट krebsonsecurity.com के मुताबिक 10 बैंकों के तकरीबन 8,000 अकाउंट होल्डर्स का डाटा बाजार में बेचा गया। बैंकों का डाटा चोरी होने की खबरें तब सार्वजनिक हुईं जब 10 बैंकों ने अपने सारे इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन बंद कर दिए। FIA के मुताबिक वे इस डाटा चोरी को अंजाम देने वाले अपराधियों का पता लगा रहे हैं। इससे पहले उन्होंने साइबरक्राइम को अंजाम देने वाली कई गैंग्स के लोगों को गिरफ्तार किया है और उनसे पैसों की रिकवरी भी की है।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

अस्थायी तौर पर रोकी गईं सेवाएं

 

इस डाटा चोरी के बाद पाकिस्तान के अधिकतर बैंकों ने अपनी सेवाएं अस्थायी तौर पर बंद कर दीं। बैंकों ने लोगों काे मैसेज भेजकर इस बात की जानकारी दी कि तकनीकी खामी के चलते बैंक की सेवाएं कुछ दिनों के लिए बंद रहेंगीं। इन बैंकों में सिर्फ बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन के बाद ही एटीएम कार्ड से भुगतान करने की अनुमति दी गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट