विज्ञापन
Home » Economy » BankingNow ICICI bank customers can withdrawal money without card from ATM

ICICI बैंक के ग्राहक भी बिना कार्ड एटीएम से निकाल सकते हैं कैश, ये है पूरा प्रोसेस

खाताधारक के अलावा अन्य व्यक्ति भी कर सकता है निकासी

1 of

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की तर्ज पर अब प्राइवेट बैंक ICICI बैंक ने भी अपने ग्राहकों के लिए कार्ड के बिना एटीएम से कैश निकालने की सुविधा शुरू कर दी है। खास बात यह है कि ICICI बैंक की इस सुविधा का लाभ खाताधारक के अलावा अन्य व्यक्ति भी ले सकता है। बस इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पैसे निकालने वाले के पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

अपनाना होगा यह प्रोसेस
ICICI बैंक की वेबसाइट के अनुसार, बिना एटीएम कार्ड कैश निकालने के लिए खाताधारक को सबसे पहले नेटबैंकिंग पर लॉगइन करना होगा। यहां लॉगइन के बाद कार्डलैस कैश विदड्रॉल ट्रांजेक्शन पर क्लिक करना होगा। इस सेवा का लाभ लेने से पहले खाताधारक को अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में पैसे निकालने वाले व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इस व्यक्ति को लाभार्थी माना जाएगा। इसके बाद आपको आपको कार्डलैस कैश विदड्रॉल विकल्प में जाकर लाभार्थी का नाम चुनना होगा। इसके बाद आपको राशि दर्ज करनी होगी। एक बार सफलतापूर्वक पुष्टि हो जाने के बाद वह राशि बैंक से निकाली जा सकती है।

खाताधारक और लाभार्थी के पास आएगा कोड


नेट बैंकिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बैंक की ओर से खाताधारक के मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए 4 डिजिट का एक कोड आएगा। इसी प्रकार लाभार्थी के पास भी बैंक की ओर से 6 डिजिट का कोड SMS के जरिए भेजा जाएगा। खाताधारक को अपना 4 डिजिट का कोड लाभार्थी को भेजना होगा। लाभार्थी को खाताधारक का 4 डिजिट का कोड और अपना 6 डिजिट का कोड और अपना मोबाइल नंबर एटीएम में एंटर करना होगा। इसके बाद खाताधारक की ओर से भेजी गई राशि एटीएम से निकाली जा सकेगी। यह कोड 24 घंटे तक मान्य रहेंगे। ICICI बैंक की वेबसाइट के अनुसार, ग्राहक रविवार और बैंक अवकाश वाले दिन भी इस सेवा का लाभ ले सकते हैं।
 

ऐसे पता करें कार्डलैस कैश विदड्रॉल एटीएम


बैंक की वेबसाइट के अनुसार, कार्डलैश कैश निकालने के लिए एटीएम की तलाशी एक SMS के जरिए की जा सकती है। इसके लिए खाताधारक को ATMCC स्पेस अपना पिनकोड लिखकर 922220888 पर भेजना होगा। इसके बाद खाताधारक को उसके नजदीकी कार्डलैस कैश निकालने की सुविधा देने वाले एटीएम की जानकारी मिल जाएगी। वेबसाइट के अनुसार, अभी देशभर में 10 हजार एटीएम पर इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। इस सुविधा के तहत एक बार में 10 हजार रुपए भेजे जा सकते हैं। यह सीमा 20 हजार रुपए प्रतिदिन और 25 हजार रुपए प्रति लाभार्थी प्रतिमाह है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss