Home » Economy » BankingNo continuous holidays for banks

​लगातार 5 दिन बंद नहीं रहेंगे बैंक, 31 मार्च को होगा कामकाज

गवर्मेंट हॉलिडे के चलते बृहस्‍पतिवार से सोमवार तक बैंक लगातार बंद नहीं रहने वाले हैं।

1 of

चेन्‍नई. गवर्मेंट हॉलिडे के चलते बृहस्‍पतिवार से सोमवार तक बैंक लगातार बंद नहीं रहने वाले हैं। यह बात ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कनफेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी डी. थॉमस फ्रांको राजेन्‍द्र देव ने कही है। 

 

उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया पर बैंकों के लगातार 5 दिन बंद रहने का मैसेज गलत है। बैंक केवल बृहस्‍पतिवार और शुक्रवार को महावीर जयंती और गुड फ्राइडे पर बंद होंगे लेकिन चूंकि 31 मार्च को महीने का 5वां शनिवार है, इसलिए बैंकों में कामकाज होगा। बैंक केवल महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहते हैं। 

 

वहीं 2 अप्रैल यानी सोमवार को बैंक बंद रहेंगे। इसकी वजह वित्‍त वर्ष खत्‍म होने के चलते बैंकों में होने वाली वार्षिक लेखाबंदी है। 

 

पहले ही निपटा लें जरूरी काम

अगर आप महीने की अंतिम तारीख पर बैंकिंग से जुड़े कामों को निपटाने की सोच रहे हैं तो उसे री शेड्यूल कर लें। दो दिन की छुट्टी और मौजूदा वित्‍त वर्ष का अंतिम दिन होने के चलते 31 मार्च को बैकों में भारी भीड़ होगी। साथ ही बैंकों को भी अपने साल भर का लेखा-जोखा इसी समय सीमा में निपटाना है। इसलिए बेहतर होगा कि आप आखिरी समय का इंतजार न करते हुए बैंकों से जुड़े अपने जरूरी काम 29 मार्च तक खत्‍म कर लें। 

 

आगे पढ़ें- व्‍यवसायियों को होगी ज्‍यादा दिक्‍कत

 

व्यवसायियों पर पड़ेगा बड़ा असर 

बैंकों के बंद होने का बड़ा असर व्यवसाय करने वालों पर होगा है। मार्च का अंत होने और बंदी से उनको अपने कई काम पहले ही करने पड़ेंगे। इसमें कई तरह के टैक्‍स कम्प्लायंस, लोन रीपेमेंट और इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए भी बैंकों से तरह-तरह के सर्टिफिकेट और एनओसी की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा जीएसटीआर-3 की फाइलिंग भी इसी महीने है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट