बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Banking31 मार्च से पहले 4 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें ये 3 काम

31 मार्च से पहले 4 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें ये 3 काम

आप बैंकों में ड्राफ्ट नहीं बनवा सकेंगे। अगर चेक लगाते हैं तो वह क्लियर नहीं होगा, आप कैश डिपॉजिट भी नहीं कर पाएंगे...

1 of

नई दिल्ली। जैसा कि हम सबको पता है कि 31 मार्च हर फाइनेंशियल ईयर की क्‍लोजिंग का दिन होता है। इससे पहले हमें फाइनेंसटैक्‍स और  बैंकिंग से जुड़े बहुत से काम निपटाने होते हैं। साथ ही बैंकों के सामने भी अपना साल भर का लेखा जोखा निपटाने का यही टाइम फ्रेम होता है। इसके चलते 31 मार्च के आसपास बैंकों में भारी भीड़ हो जाती है। इस बार आपने भी अगर 31 मार्च के आसपास अपना बैंकिेंग से जुड़ा काम निपटाने का प्‍लान बनाया है तो उसे री शेड्यूल कर लें।

31 मार्च से पहले 4 दिन लगातार बैंक रहेंगे बंद 
इस बार 29 मार्च से 1 अप्रैल के बीच बैंक लगातार 4 दिन बंद रहने वाले हैं। 29 मार्च को महावीर जयंती, 30 को गुड फ्राइडे, 31 मार्च को अंतिम शनिवार और 1 अप्रैल को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आपको अपने काम पहले ही निपटाने होंगे।  

 

करोबारियों की बढ़ेगी मुसीबत 

बैंकों के बंद होने का बड़ा असर सबसे ज्‍यादा कारोबारियों पर होने जा रहा है। मार्च का अंत होने और लगातार चार दिनों की बंदी से उनको अपने कई काम पहले ही करने पड़ेंगे। महीने का अंत होने के चलते कई तरह के टैक्‍स कम्‍प्‍लाइंस, लोन रीपेमेंट, और इन्‍श्‍योरेंस प्रीमियम के लिए भी बैंकों से तरह-तरह के सर्टिफिकेट और एनओसी की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा जीएसटीआर-3 की फाइलिंग भी इसी महीने है। ऐसे में उन्‍होंन अपने काम पहले ही निपटाने होंगे। 

पहले ही निपटा लें ये 3 काम
4 दिनों की बैंक बंदी के दौरान आम पब्लिक से जुड़े 3 काम नहीं हो पाएंगे। पहला- आप बैंकों में ड्राफ्ट नहीं बनवा सकेंगे। दूसरा- आप अगर चेक लगाते हैं तो वह क्लियर नहीं होगा और तीसरा- आप कैश डिपॉजिट नहीं कर पाएंगे। इसलिए अगर आपके पास ये 3 काम 31 मार्च के आसपास शेड्यूल हैं तो इन्‍हें आप पहले ही निपटा लें। 

 

हालांकि मिलती रहेगी यह सुविधा 
बैंक बंदी के दौरान आप कुछ बैंकिेंग सुविधाओं का लाभ मिलता रहेगा। आप एटीएम के जरिए पैसे की निकासी कर सकेंगे। आप ऑनलाइन पैसे भी भेज सकेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट